अब जांच के लिए मरीजों को नहीं करना पडेगा इंतजार, आ गई ऑटोमैटिक हेल्थ एटीएम मशीनें

जिला अस्पताल में बुधवार को ऑटोमैटिक हेल्थ एटीएम मशीन लगा दी गई। अब मशीन से मरीजों की जांचें शुरू...

अब जांच के लिए मरीजों को नहीं करना पडेगा इंतजार, आ गई ऑटोमैटिक हेल्थ एटीएम मशीनें

सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी ने जिला अस्पताल में किया मशीन का उद्घाटन

जिला अस्पताल में बुधवार को ऑटोमैटिक हेल्थ एटीएम मशीन लगा दी गई। अब मशीन से मरीजों की जांचें शुरू होंगी। ब्लाक स्तरीय सीएचसी में भी एटीएम मशीनें लगने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। इन मशीनों की खास बात यह है कि इसमें सैंपल देने के कुछ ही देर बाद रिपोर्ट मिल जाती है।

यह भी पढ़ें - किड्जी में हुए तीन दिवसीय गेम्स में नन्हे मुन्ने बच्चों ने दिखाया जौहर, पेरेंट्स ने भी दिखाया जोश

machine opening

जिला अस्पताल में मशीन का उद्घाटन करते हुए सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि अभी तक मरीजों की सरकारी अस्पताल की लैब या फिर प्राइवेट पैथालॉजी में जांच होती रही है। सरकारी अस्पतालों में जांच में कुछ वक्त लगता है और प्राइवेट पैथालॉजी में मरीजों को जांच के लिए जेब भी ढीली करनी होती है। लेकिन अब सरकारी अस्पतालों में मरीजों को हेल्थ एटीएम मशीन के जरिए जांच की सुविधा मिलेगी। इससे मरीजों का समय और पैसा दोनों की बचत होगी। 

यह भी पढ़ें - चित्रकूट पुलिस ने जनपद के 22 कामगार मजदूरों को तेलंगाना से मुक्त कराया

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि हिन्दुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड द्वारा उक्त एटीएम मशीनें सरकारी अस्पतालों में लगाई जा रही हैं। कुरारा में पहले ही मशीन लग चुकी थी, जिसे आज इंस्टॉल कर दिया गया है। इसी तरह सीएचसी बबेरू, जसपुरा, नरैनी व पीएचसी अतर्रा में भी एटीएम मशीनें लगा दी गई है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के माध्यम से छह और हेल्थ एटीएम मशीनों के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। शीघ्र ही अन्य ब्लाकों में भी यह सुविधा मिलेगी। जहां मशीनें लगाई गई हैं वहां मरीजों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती की गई है। इस मौके पर सीएमएस डॉ. एसएन त्रिपाठी भी मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें - सामूहिक विवाह में 322 जोड़ें दांपत्य सूत्र में बंधे,विधायकों व अफसरों ने दिया आशीर्वाद

सीएमओ ने बताया कि हेल्थ एटीएम मशीन में ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे। इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे, जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0