अब धर्म नगरी चित्रकूट से भी फ्लाइट, पीएम मोदी ने किया वर्चुअल लोकार्पण

भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट से अब पर्यटक हवाई जहाज से सफर कर सकेंगे। यहां के देवांगना घाटी में टेबल टॉप एयरपोर्ट का रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने...

अब धर्म नगरी चित्रकूट से भी फ्लाइट, पीएम मोदी ने किया वर्चुअल लोकार्पण

चित्रकूट से राजकुमार याज्ञिक की रिपोर्ट

चित्रकूट, भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट से अब पर्यटक हवाई जहाज से सफर कर सकेंगे। यहां के देवांगना घाटी में टेबल टॉप एयरपोर्ट का रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ से वर्चुअल के माध्यम से उद्घाटन किया। इस पल के सांसद, कमिश्नर, डीआईजी और चित्रकूट के कई संत महंत साक्षी बने।

यह भी पढ़े :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से आजमगढ़ रवाना, पांच नए एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे

इसी क्रम में जनपद के सांसद चित्रकूट /बांदा आरके सिंह पटेल, अध्यक्ष जिला पंचायत अशोक जाटव, आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी, पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा अजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द, पुलिस अधीक्षक  अरुण कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अमृतपाल कौर, जिलाध्यक्ष भाजपा लवकुश चतुर्वेदी, अध्यक्ष डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव बैंक पंकज अग्रवाल, नगर पालिका अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे  उमेश चंद्र निगम, पूर्व सांसद रमेश चंद्र द्विवेदी, ब्लॉक प्रमुख पहाड़ी सुशील द्विवेदी, मानिकपुर अरविंद मिश्रा, रामनगर गंगाधर मिश्र, पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती रंजना उपाध्याय, रामसागर चतुर्वेदी, आनंद त्रिपाठी, शक्ति सिंह तोमर, राजकुमार त्रिपाठी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं कामतानाथ प्रमुख द्वार के महंत मदन गोपाल दास, दिगंबर अखाड़ा के महंत दिव्य जीवन दास सहित अन्य मठ मंदिरों के संत महंत ने बटन दबाकर देवांगना एयरपोर्ट तथा 6 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सड़कों का उद्घाटन किया एवं वर्चुअल लोकार्पण का सीधा प्रसारण भी देखा।

यह भी पढ़े :  जौनपुर सड़क हादसे में एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत

यह भी पढ़े : पश्चिमी विक्षोभ से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना

प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदेश की कुल 744 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का भी लोकार्पण किया गया इसी क्रम में जनपद चित्रकूट के छह प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाओं का भी लोकार्पण किया गया। सांसद चित्रकूट /बांदा आरके सिंह पटेल ने कहा कि चित्रकूट पावन धरा पर यह कार्य हो रहा है यह खुशी का क्षण है बहुत लंबे समय से इंतजार हो रहा है था। मैं माननीय प्रधानमंत्री जी और  मुख्यमंत्री जी की डबल इंजन की सरकार को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के अथक  प्रयासों से चित्रकूट में जहाज चलने जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी जब से सत्ता में आए हैं चित्रकूट के विकास के लिए प्रयत्नशील रहते हैं। अयोध्या में भगवान श्री रामचंद्र के प्राण प्रतिष्ठा करने का कार्य किया गया है जो गौरवमई क्षण रहा है अयोध्या मंदिर बनाने में जो शहीद हुए उनके सपने साकार हो रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में मंदिर का निर्माण किया जा रहा है जो ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने कहा कि आज कई सौ करोड़ परियोजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा कहा कि बुंदेलखंड पिछड़ा क्षेत्र रहा है प्रधानमंत्री जी की सरकार ने नंबर वन पर लाकर खड़ा किया है । प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पाठा की धरती के लोग दिन में यहां आने से डरते थे आज ऐसा नहीं है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वायुयान चलाया जा रहा है उन्होंने कहा की मर्यादा पुरुषोत्तम राम की धरती  से चित्रकूट तक फोर लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है अब लखनऊ आगरा कानपुर दिल्ली की कनेक्टिविटी बढी है । 

यह भी पढ़े : बड़ी खुशखबरीःबुन्देलखण्ड के इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी वंदे भारत ट्रेन,जान लें डिटेल्स

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द ने कहा कि जनपद चित्रकूट पर्यटन के रूप में विकसित होगा यहां से लखनऊ के लिए वायुयान सेवा प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा कि देवांगना एयरपोर्ट का उद्घाटन किया जा रहा है। इससे देश के कोने-कोने तक कनेक्टिविटी बढ़ेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि वायुयान 12 मार्च 2024 से लखनऊ से 10.30  पर उड़ान भरेगी और चित्रकूट में 11.30 पर लैंड करेगी एवं चित्रकूट से लखनऊ के लिए 12.00 बजे उड़ान भरेगी और लखनऊ में 1.00 बजे लैंड करेगी ।उन्होंने बताया कि इसका किराया लगभग 2000 होगा। जिलाधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट बनाने में कुल 278 एकड़ भूमि का उपयोग किया गया है, टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 1542 वर्ग मीटर, व्यस्ततम समय में सेवा क्षमता 100 यात्री, वार्षिक क्षमता एक लाख यात्री, चेक एनकाउंटर 4, कन्वेयर बेल्ट एक, एक्स बी आई एस मशीन दो, परियोजना लागत 31.58 करोड़, पार्किंग दो सहित एयरपोर्ट पर सुविधाएं मौजूद रहेगी।

लोकार्पण के बाद सांसद, आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा, उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा, जिलाधिकारी व अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा टर्मिनल बिल्डिंग का अवलोकन भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह,उप जिलाधिकारी कर्वी  सौरभ यादव, मानिकपुर पंकज वर्मा, अपर उप जिला अधिकारी मोहम्मद जसीम अहमद, जिला समाज कल्याण अधिकारी  ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया, कृषि उपनिदेशक राजकुमार सहित अन्य अधिकारी, एयरपोर्ट के अधिकारी, व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष ओम केसरवानी, जिला मंत्री ऋषि आर्या, व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0