अब एक क्लिक पर मिलेगा आंगनबाड़ी केंद्रों का ब्योरा

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के कार्यों की निगरानी अब सहयोग एप के माध्यम से होगी। जनपद के एक-एक आंगनबाड़ी...

अब एक क्लिक पर मिलेगा आंगनबाड़ी केंद्रों का ब्योरा

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के कार्यों की निगरानी अब सहयोग एप के माध्यम से होगी। जनपद के एक-एक आंगनबाड़ी केंद्र का इस एप में ब्योरा दर्ज होगा। कहीं से भी एक क्लिक करने पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की गतिविधियों की सारी जानकारी सामने आ जाएगी। जनपद के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी और मुख्य सेविकाओं को दो दिनों तक इस एप के बारे में प्रशिक्षित किया गया। नए साल से इस एप की शुरुआत हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - भारत गौरव स्पेशल ट्रेन से कोणार्क सूर्य मंदिर व काशी विश्वनाथ ज्योर्तिलिंग सहित अन्य धार्मिक स्थल देखने का मौका मिलेगा

जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के लिए सहयोग एप का क्रियान्वयन शुरू होने वाला है। सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी व मुख्य सेविकाओं को दो दिनों तक इस एप का प्रशिक्षण दिया गया है। दो दिवसीय प्रशिक्षण के पहले दिन बाल विकास परियोजना अधिकारी सरीला योगेंद्र कुमार दुबे और यूपीटीएसयू के डीएससीओ संदीप चौधरी ने एप से जुड़ी बारीकियों के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें - आलू को फ्रिज में रखने से पहले, इसे गौर से पढ़ें, अन्यथा आप हो सकते हैं कैंसर के शि‍कार

संदीप ने बताया कि इस एप में एक चेक लिस्ट होगी, उसी के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों से संबंधित सूचनाओं को अपलोड किया जाएगा। केंद्रों की निरीक्षण आख्या, पोषाहार की स्थिति, केंद्रों से जुड़े लाभार्थियों का फीडबैक सहित कई बिंदुओं पर जानकारी देनी होगी। इस एप से आंगनबाड़ी केंद्रों की समस्त जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेगी और कहीं से भी एक क्लिक करने पर जनपद के समस्त केंद्रों में संपादित होने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इससे व्यवस्थाओं को और चाक-चौबंद किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें - पुनाहुर गांव: जहां घरों में ताले और गलियों में सन्नाटा है, गांव के 1350 लोग कर गए पलायन

प्रशिक्षण में यूपीटीएसयू के परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने परिवार नियोजन से जुड़े कार्यक्रमों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका पर चर्चा की और इस एप के माध्यम से कैसे कार्यक्रम को और प्रभावी बनाया जाए, इस विषय में जानकारी दी। उन्होंने 12 मिनट की एक फिल्म के माध्यम से भी परियोजना अधिकारी व मुख्य सेविकाओं को प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर सीडीपीओ रामेश्वर पाल, ममता मिश्रा, मुख्य सेविका शशि प्रभा, पोषण अभियान के जिला समन्वयक आशीष कुमार, जिला प्रोजेक्ट एसोसिएट अभिषेक कुमार, ब्लाक कोआर्डिनेटर मौदहा शरीफुद्दीन, मुस्करा अनुज सक्सेना, राठ के पंकज सिंह आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0