मध्‍य प्रदेश में मानसून की विदाई शुरू, अब दिन में गर्मी और रात में बढ़ेगी ठंड

मध्‍य प्रदेश में मानसून अब अपनी विदाई की ओर बढ़ रहा है। पिछले 3 दिनों से बारिश का सिलसिला थम चुका है...

मध्‍य प्रदेश में मानसून की विदाई शुरू, अब दिन में गर्मी और रात में बढ़ेगी ठंड

ग्वालियर-चंबल से मानसून के लौटने की घोषणा

भोपाल। मध्‍य प्रदेश में मानसून अब अपनी विदाई की ओर बढ़ रहा है। पिछले 3 दिनों से बारिश का सिलसिला थम चुका है। बुधवार को मौसम विभाग ने ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर से मानसून के लौटने की घोषणा कर दी है। आज गुरुवार को उज्जैन संभाग के कुछ जिलों से मानसून विदा हो सकता है। सबसे आखिरी में जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग से विदाई होगी।

यह भी पढ़े : शारदीय नवरात्र के पहले दिन बुन्देलखण्ड की कुलदेवी को जल चढ़ाने उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि 4 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) सक्रिय हो रहा है। इस वजह से राज्य के पूर्वी हिस्से से विदाई देरी से होगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे यानी गुरुवार को बड़वानी, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर में बूंदाबांदी और गरज-चमक की स्थिति रह सकती है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के बाकी के जिलों में तेज धूप खिलेगी।

गौरतलब है कि मध्‍य प्रदेश में 21 जून को मानसून ने दस्‍तक दी थी। इस साल बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे रहा है। मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई। यहां 60.6 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है। सिवनी में 56.8 इंच पानी गिरा है। श्योपुर, निवाड़ी और राजगढ़ में 52 इंच से अधिक बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में भोपाल, सागर, आलीराजपुर, डिंडौरी और छिंदवाड़ा शामिल हैं। हालांकि, पिछले 2 दिन से कहीं भी बारिश नहीं हुई है।

यह भी पढ़े : थ्रोबाल में बाँदा के VNMPS के खिलाड़ियों का दबदबा, हैदराबाद में नेशनल चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए टीम रवाना

वहीं, बुधवार को ग्वालियर और चंबल संभाग से मानसून की विदाई होने के साथ प्रदेश के कई जिलों में गर्मी का असर बढ़ गया। ग्वालियर और खजुराहो में पारा 36.6 डिग्री तो टीकमगढ़ में 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। भोपाल, गुना, रतलाम, उज्जैन, दमोह, जबलपुर, रीवा में पारा 35 डिग्री के पार रहा। इंदौर में 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, ठंड की दस्तक होने तक दिन गर्म और रातें ठंडी रहेंगी। 20 अक्टूबर से रात में सर्दी बढ़ेगी।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0