मध्यप्रदेश को वन्यजीव पर्यटन के लिए मिला 'सैंक्चुअरी एशिया अवॉर्ड'

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड को टॉफ टाइगर्स वाइल्ड लाइफ टूरिज्म अवार्ड्स में "सर्वश्रेष्ठ सतत वन्यजीव पर्यटन राज्य"...

मध्यप्रदेश को वन्यजीव पर्यटन के लिए मिला 'सैंक्चुअरी एशिया अवॉर्ड'

सर्वश्रेष्ठ सतत वन्यजीव पर्यटन राज्य कैटेगरी के लिए मिला सम्मान

भोपाल। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड को टॉफ टाइगर्स वाइल्ड लाइफ टूरिज्म अवार्ड्स में "सर्वश्रेष्ठ सतत वन्यजीव पर्यटन राज्य" (द बेस्ट सस्टेनेबल वाइल्डलाइफ टूरिज्म स्टेट) के लिए सैंक्चुअरी एशिया अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। नई दिल्ली में आयोजित समारोह में टूरिज्म बोर्ड की ओर से यह पुरस्कार उप संचालक युवराज पडोले ने ग्रहण किया। मध्यप्रदेश को भारतीय उपमहाद्वीप में प्रकृति, पर्यटन, उद्योग, सतत प्रथाओं और रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है।

यह भी पढ़े : असंगठित मजदूर मोर्चा ने बांदा के 22 बाल एवं बंधुआ मजदूरों को मऊ से मुक्त कराया

यह जानकारी बुधवार को पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव एवं टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला ने दी। उन्होंने सम्मान पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश देश का टाइगर स्टेट है और दुनिया से टाइगर्स को देखने के लिए पर्यटक यहां के राष्ट्रीय उद्यानों में पहुंचते हैं। प्रदेश में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ पर्यावरण पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करने की जिम्मेदारी भी बोर्ड की है। इसलिए वन्य क्षेत्रों के आस-पास ईको-फ्रेंडली होमस्टे, अपशिष्ट प्रबंधन, पर्यटकों में जागरूकता लाने जैसे विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : पांच रुपये के विवाद में चचेरे भाई की जान लेने वाले चार सगे भाईयों को उम्रकैद

पर्यटन पर आधारित शॉर्ट फिल्म और प्रेजेन्टेशन

मुख्य सचिव शुक्ला ने बताया कि समारोह में मध्यप्रदेश पर्यटन द्वारा प्रदेश के विभिन्न पर्यटन गंतव्यों एवं उत्पादों पर आधारित एक लघु फिल्म प्रदर्शित की गई। ऑडियो-विजुअल प्रेजेन्टेशन के माध्मय से मध्यप्रदेश के विभिन्न एतिहासिक, प्राकृतिक, आध्यात्मिक, लोक एवं शिल्प कला एवं वन्यजीव पर्यटन पर आधारित जानकारी साझा की गई। अतुल्य भारत के दिल 'मध्यप्रदेश' को घूमने के लिए एक आकर्षक एवं आदर्श गंतव्य के रूप में चित्रित किया गया। प्रदेश आध्यात्मिकता, प्राकृतिक वैभव, वन्य जीवन और सांस्कृतिक आभा को समेटे हुए हैं, जो पर्यटकों को अभिभूत करता है।

यह भी पढ़े : यूपी में 13 जिले के प्रधान राज्यपाल से मिले, कहा ‘घर आई नन्ही परी’ का जन्मोत्सव मनाएंगे

टाइगर, चीता एवं लेपर्ड स्टेट ऑफ इंडिया

मध्यप्रदेश वन्यजीवों की दृष्टि से एक संपन्न राज्य है। 12 राष्ट्रीय उद्यानों और 24 वन्यजीव अभ्यारण्यों के साथ, विभिन्न पौधों, जानवरों और पक्षियों जैसे प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है। देश में सर्वाधिक टाइगर्स मध्यप्रदेश में होने के कारण 'टाइगर स्टेट ऑफ इंडिया' होने का गौरव प्राप्त है। मप्र में वर्तमान में 785 टाइगर हैं। मध्यप्रदेश को 'टाइगर स्टेट ऑफ़ इंडिया' के नाम से जाना जाता है। इसके साथ ही प्रदेश को ‘लेपर्ड स्टेट’ और ‘घडियाल स्टेट’ का भी गौरव प्राप्त है। कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों के आगमन ये प्रदेश को चीता स्टेट के रूप में मान्यता मिली है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : जालौन पुलिस मुठभेड़ में गोली लगने से बदमाश घायल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0