मप्र विस चुनावः कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, प्रदेशवासियों को दी 101 गारंटियां

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र (वचन पत्र) जारी...

मप्र विस चुनावः कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, प्रदेशवासियों को दी 101 गारंटियां

25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा, बेटियों को 251000 देने का वादा, दो लाख पदों पर होंगी भर्तियां

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र (वचन पत्र) जारी कर दिया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने मंगलवार दोपहर आयोजित पत्रकार वार्ता में पार्टी के घोषणापत्र जारी किया। इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और वचन पत्र समिति के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिंह, दिग्विजय सिंह, कांतिलाल भूरिया, विवेक तन्खा समेत अनेक नेता मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : कांग्रेस ने प्रत्याशियों की नहीं, मप्र के भविष्य-निर्माताओं की सूची जारी की है : कमलनाथ

कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में युवा, महिला और किसानों पर फोकस करते हुए प्रदेशवासियों को 101 गारंटियां दी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने इस अवसर पर कहा कि कांग्रेस का चुनाव में नारा रहेगा 'कांग्रेस आएगी खुशहाली लाएगी।' कांग्रेस सरकार ढाई हजार रुपये प्रति क्विंटल धान और गेहूं 2600 रुपये क्विंटल की दर पर खरीदेगी। दो रुपये किलो की दर से गोबर खरीदा जाएगा। नंदिनी योजना प्रारंभ होगी। दो लाख पदों पर भर्ती की जाएगी। युवा स्वाभिमान योजना प्रारंभ होगी 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा और 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा देंगे। स्वास्थ्य का अधिकार कानून बनाया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 1200 रुपये प्रतिमाह की जाएगी। मेरी बेटी योजना में 251000 रुपये दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े : मप्र मुख्यमंत्री शिवराज ने किया चुनावी प्रचार का शंखनाद, कांग्रेस पर बरसे

इससे पहले प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष राजीव सिंह ने बताया कि वचन पत्र में महिलाओं के लिए जो प्रावधान किए गए हैं, उन्हें अलग से प्रियदर्शिनी नाम से प्रदर्शित किया गया है। पार्टी ने महिलाओं को डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह और पांच सौ रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है। एक करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली निःशुल्क और 200 यूनिट आधी दर पर देने, कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू करने, किसानों को कर्ज माफी देने, पांच हार्सपावर तक के कृषि पंप के लिए निशुल्क बिजली, पुराने बिजली बिल की माफी, सिंचाई के लिए 12 घंटे बिजली देने, पुराने प्रकरणों की वापसी, स्कूली बच्चों को प्रतिमाह 500 से 1,500 रुपये देने के लिए पढ़ो पढ़ाओ योजना, आदिवासियों के ऊपर दर्ज प्रकरणों की वापसी, 50 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या वाली आदिवासी बहुल क्षेत्रों को छठवीं अनुसूची में शामिल करने, ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिलवाने और सरकार में आने पर जाति आधारित गणना कराने की गारंटी भी दी गई है।

यह भी पढ़े : मध्य प्रदेश पहुंची प्रियंका गांधी से मुख्यमंत्री शिवराज ने किए तीखे सवाल

मैं कमलनाथ के लिए विष पीने को तैयार- दिग्विजय सिंह

कांग्रेस वचन पत्र के विमोचन कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा कि मैं कमलनाथ के लिए विष पीने के लिये तैयार हूं। उधर कमलनाथ ने भी मतभेद की अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि दिग्विजय सिंह से उनका राजनीतिक नहीं, बल्कि पारिवारिक संबंध है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0