विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा कर दिए निर्देश

राज्य मंत्री मनोहर लाल मन्नू की अध्यक्षता में विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट....

विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा कर दिए निर्देश

जिले के विकास में जो कमियां हो बताएं, कराया जाएगा निस्तारण : प्रभारी मंत्री

चित्रकूट। राज्य मंत्री मनोहर लाल मन्नू की अध्यक्षता में विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

प्रभारी मंत्री ने जनपद स्तरीय अधिकारियों से कहा कि विकास कार्यक्रम एवं कानून व्यवस्था में लापरवाही नहीं होना चाहिए। जिन बिंदुओं पर प्रगति कम है उनमें प्रगति कराएं। इस बैठक की कार्यवाही बनाकर अगली बैठक में रखें। ताकि समीक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जनपद का प्रभारी मंत्री बनाकर विकास के लिए जिम्मेदारी दी है। जो कमियां हो उनको अवगत कराया जाए। ताकि प्रदेश सरकार से निस्तारण कराया जा सके। किसी विभाग की शिकायत मिली तो सीधे मुख्यमंत्री से शिकायत कर कार्यवाही कराई जाएगी। इसके जिम्मेदार संबंधित अधिकारी होंगे। सीडीओ से कहा कि 60 वर्ष से ऊपर के वृद्धजनों को आयुष्मान कार्ड का लाभ दिलाए। कोई पात्र व्यक्ति छूटने न पाए। सभी विभाग के अधिकारी अपने कार्यों को निष्ठापूर्वक करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि जो विभाग तथा अधिकारी कार्यों के लिए सुने नहीं तो अवगत कराया जाए। उनके खिलाफ भी कार्यवाही कराई जाएगी। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत बिलो में सुधार कराया जाए। उपनिदेशक कृषि से कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि के जो लाभार्थी शेष है उनको लाभ दिलाया जाए तथा यमुना के किनारे के गांव के किसानों की जो फसल बाढ़ से प्रभावित हुई है उसकी जांच कराकर किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाया जाए। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में जो पर्यटन विकास के कार्य चल रहे हैं उसकी सूची बनाकर जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराया जाए। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि गोबंशों का संरक्षण शत प्रतिशत हो। जिला विद्यालय निरीक्षक से कहा कि राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजापुर तथा राजकीय इंटर कॉलेज ममसी बुजुर्ग का जो निर्माण कार्य अधूरा है उसकी जांच कराकर संबंधित कार्यदाई संस्था से पूरा कराया जाए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाए। लघु डाल के अधिकारियों से कहा कि पंप कैनाल का पानी टेल तक अवश्य पहुंचाएं। ताकि किसानों को कोई समस्या न हो। उन्होंने पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह से कानून व्यवस्था की जानकारी लेते हुए कहा कि महिला संबंधी मामलों पर त्वरित कार्यवाही की जाए। शासन के निर्देशों के क्रम में कानून व्यवस्था जनपद में कायम रहे। 

बैठक का संचालन करते हुए जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन ने कहा कि दिशा निर्देशों का अनुपालन अगली बैठक से पहले कराया जाएगा। इस मौके पर विधायक मऊ मानिकपुर अविनाश चन्द्र द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष लवकुश चतुर्वेदी, पूर्व सांसद आरके सिंह पटेल, डीसीबी अध्यक्ष पंकज अग्रवाल, जिला सगठन प्रभारी अनिल यादव, सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, डीसी एनआरएलएम ओमप्रकाश मिश्र, परियोजना निदेशक डीआरडीए सच्चिदानंद प्रसाद, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0