मुक्तिधाम हरदौली के पुराने शवदाह गृह के स्थान पर, कर्मकांड शाला बनेगा

जिला अधिकारी बांदा दुर्गा शक्ति नागपाल ने मंगलवार को मुक्तिधाम हरदौली का निरीक्षण किया। इस दौरान मुक्तिधाम केंद्रीय समिति ने मुक्तिधाम के ...

मुक्तिधाम हरदौली के पुराने शवदाह गृह के स्थान पर, कर्मकांड शाला बनेगा

बांदा,

जिला अधिकारी बांदा दुर्गा शक्ति नागपाल ने मंगलवार को मुक्तिधाम हरदौली का निरीक्षण किया। इस दौरान मुक्तिधाम केंद्रीय समिति ने मुक्तिधाम के प्रवेश द्वार के बगल में पुराने शवदाह गृह को कर्मकांड शाला बनाए जाने और प्रवेश द्वार के बगल में ही वाहनों के लिए पार्किंग बनाये जाने का सुझाव दिया। जिस पर जिला अधिकारी ने सहमति व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें-अब रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में,प्लास्टिक सर्जरी भी हुई संभव 

इस बारे में जानकारी देते हुए मुक्तिधाम केंद्रीय समिति के सचिव संतोष गुप्ता ने बताया कि बांदा शहर में तीन मुक्ति धाम स्थल और तेरह कब्रिस्तान है। जिनका रखरखाव पंजीकृत केंद्रीय समिति एवं क्षेत्रीय समितियां द्वारा किया जाता रहा है। विगत वर्षों में समितियां द्वारा मुक्तिधाम स्थलों एवं कब्रिस्तान में अनेक विकास कार्य कराए गए हैं। किंतु कोरोना काल के पश्चात समितियां के कार्यों में शिथिलता आ गई। मुक्तिधाम में कई अन्य समस्याओं से जिला अधिकारी को अवगत कराया गया है। इसी सिलसिले में आज उन्होंने मुक्तिधाम स्थल हरदौली का केंद्रीय और क्षेत्रीय समितियां की उपस्थिति में स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पुराने शवदाह गृह को कर्मकांड शाला के रूप में पुनर्निर्माण कराए जाने, खराब पड़ी सोलर लाइट में नई बैटरी लगाकर प्रकाश व्यवस्था कराने, साथ ही जिलाधिकारी ने विद्युत शवदाह गृह की एमसीवी लगवा कर  आवश्यक मरम्मत कराकर पुनः संचालित कराने के निर्देश अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को दिए।
यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी जासूस होने के शक में सीमा हैदर फिर हिरासत में, एटीएस कर रही है पूछताछ 

इस दौरान उन्होंने शवों के निस्तारण के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली आवश्यक सामग्री के, स्थल पर ही बिक्रय की व्यवस्था करने, भूरागढ़ में प्रस्तावित बैराज निर्माण में मुक्ति धाम घाट मुक्तिधाम निर्माण करने, हरदौली घाट में नदी की रिटेनिंग वॉल के संबंध में अधिशासी अभियंता सिंचाई प्रखंड बांदा को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें- महोबा: बेटे की चाह में इसने पत्नी सहित दो बेटियों की निर्मम हत्या कर दी 


इस दौरान अधिशासी अधिकारी नगर पालिका बीपी यादव ,सफाई निरीक्षक तथा समिति की ओर से शकील अली अध्यक्ष, अंकुर गुप्ता नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि, राजकुमार राज पूर्व अध्यक्ष नगर पालिका परिषद बांदा, संतोष ढंढारिया, जगराम सिंह, सईद अहमद, मनोज जैन, अमित सेठ भोलू, प्रदीप निगम लाला और अभिषेक गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0