झांसी समेत प्रदेश के नाै जिलों में नि:शुल्क मिलेगी विदेशी भाषाओं की शिक्षा

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) ने जनपद झांसी सहित लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, आज़मगढ़...

झांसी समेत प्रदेश के नाै जिलों में नि:शुल्क मिलेगी विदेशी भाषाओं की शिक्षा
जुनैद अहमद, मुख्य विकास अधिकारी, झांसी

युवाओं को विभिन्न भाषाओं में दक्षता के साथ मिलेंगे रोजगार के अवसर

झांसी। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) ने जनपद झांसी सहित लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, आज़मगढ़, अयोध्या, प्रयागराज और बांदा जिलों के छात्रों को विदेशी भाषाओं में प्रशिक्षण प्रदान करने की एक अनूठी पहल की है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों और प्रोफेशनल्स को फ्रांसीसी, स्पैनिश और जर्मन भाषाओं में दक्षता हासिल कराना है, जिससे वे अपने प्रोफाइल में एक नई योग्यता को जोड़ सकें और अपने करियर में उन्नति कर देश और विदेशों में रोजगार के नए अवसर प्राप्त कर सकें।

यह भी पढ़े : अवैध खनन वाले क्षेत्रों की सैटेलाइट से निगरानी कराएगी योगी सरकार

यह प्रशिक्षण अंग्रेजी और विदेशी भाषा विश्वविद्यालय, लखनऊ के विशेषज्ञ संकाय द्वारा दिया जाएगा, जिसका पूरा खर्च यूपी कौशल विकास मिशन वहन करेगा। प्रशिक्षण सत्र इन सभी जिलों में आयोजित किए जाएंगे, जिसकी कुल अवधि 192 घंटे होगी। इनका संचालन सप्ताहांत (वीकेंड) में किया जाएगा।

यह भी पढ़े : बारात लेकर नहीं आया सॉफ्टवेयर इंजीनियर दूल्हा तो दुल्हन पहुंची थाने

मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद ने बताया कि यह कार्यक्रम उन छात्रों और प्रोफेशनल्स के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है जो अपने नियमित कामकाजी घंटों के अलावा अपने भाषा कौशल को बढ़ाना चाहते हैं। इसमें इंजीनियरिंग, पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन के स्नातक छात्र और फ्रांस, कनाडा जैसे फ्रेंच भाषी देशों में रोजगार की इच्छा रखने वाले नर्सिंग और हेल्थकेयर पेशेवर शामिल हैं।

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया आम महोत्सव 2024 का उद्घाटन

विश्वविद्यालय की विशेषज्ञ फैकल्टी प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने के लिए जिलों का दौरा करेंगे। इसके माध्यम से छात्रों और प्रोफेशनल्स को अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे और साथ ही उनकी स्किल में भी इजाफा होगा। पहले चरण में 09 जिलों में इसकी शुरुआत की जा रही है, लेकिन मांग बढ़ने पर अन्य जिलों में भी इस तरह के कोर्स संचालित किए जा सकते हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि सीटों की सीमित उपलब्धता को देखते हुए, यह पहल प्रारंभिक रूप से जनपद झांसी सहित 09 जिलों में शुरू की जा रही है। इसका हिस्सा बनने के लिए इच्छुक छात्र और प्रोफेशनल्स यूपीएसडीएम के पोर्टल (upsdm.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। उन्होंने अनुरोध किया कि अपने जिले के संबंधित संस्थानों के छात्रों को इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि वे बिना कोई पैसा खर्च किए या फीस का भुगतान किए मुफ्त में विदेशी भाषाओं में प्रशिक्षित हो सकें और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकें। मुख्य विकास अधिकारी ने इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किए जाने के भी निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं विदेशी भाषा के प्रशिक्षण के लिए अपना पंजीकरण करा सकें।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0