राजनीति के खिलाड़ी और कुशल कारोबारी थे पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्ता

बांदा चित्रकूट संसदीय क्षेत्र से सांसद रह चुके श्यामाचरण गुप्ता राजनीति में के मंजे हुए खिलाड़ी  और कुशल कारोबारी थे, जिन्होंने राजनीति के साथ-साथ श्याम..

राजनीति के खिलाड़ी और कुशल कारोबारी थे पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्ता
श्यामाचरण गुप्ता

बांदा चित्रकूट संसदीय क्षेत्र से सांसद रह चुके श्यामाचरण गुप्ता राजनीति में के मंजे हुए खिलाड़ी  और कुशल कारोबारी थे।जिन्होंने राजनीति के साथ-साथ श्याम समूह की कंपनियों का कुशलता से संचालन किया।

9 फरवरी 1945 को मानिकपुर बांदा अब (चित्रकूट) में तेंदूपत्ता के व्यवसाई रहे स्वर्गीय तीरथ प्रसाद गुप्ता के घर में श्यामाचरण ने जन्म लिया था।बचपन से ही जहां उनमें उद्यमी के गुण थे तो वही राजनीति में भी शुरू से रुचि रही है। राजनीति में आने से पहले उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्राथमिक सदस्यता ली थी और बाद में भारतीय जनतासंघ शामिल हो गए। सबसे पहले उन्होंने मानिकपुर ब्लॉक से ब्लाक प्रमुख का चुनाव जीता और ब्लाक प्रमुख ब्लॉक प्रमुख बने थे।

यह भी पढ़ें - कोरोना ने ली बांदा के पूर्व सांसद और व्यवसायी श्यामाचरण गुप्त की जान

नगरपालिका बांदा के चेयरमैन रहे राजकुमार राज बताते हैं कि श्यामाचरण गुप्ता ने शुरू से ही पिता के कारोबार में अपना हाथ बढ़ाया।पहले तो वह पिता के साथ मानिकपुर में ही काम करते रहे उसके बाद श्याम बीड़ी वर्क्स के नाम से एक कंपनी शुरू की। उच्च आकांक्षाओं के साथ ट्रेडिंग गतिविधि आगे बढ़ाने के लिए ही उन्होंने अपने आपको मानिकपुर से इलाहाबाद स्थानांतरित किया।

shyamacharan gupta history, श्यामाचरण गुप्ता, shyama charan gupta,

राजनीति में उन्होंने बांदा में सबसे पहले संजय विचार मंच नामक पार्टी से लोकसभा चुनाव का लड़ा था जिसमें उन्हें सफलता नहीं मिली लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और बांदा संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीतने के लिए जमीनी स्तर पर जोड़ने का प्रयास किया और उनकी मेहनत का ही परिणाम था। उन्हें 2004 में बांदा संसदीय क्षेत्र से सपा के टिकट पर सांसद बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।  दोबारा 2019 में भी सपा के ही टिकट पर उन्होंने इसी संसदीय क्षेत्र से किस्मत आजमाई लेकिन उन्हें पराजय का मुंह देखना पड़ा।

यह भी पढ़ें -रानी लक्ष्मीबाई : झांसी की वह तलवार जिस का चेहरा अंग्रेज भी कभी भूल नहीं पाये

जन्म- 9 फरवरी 1945 को स्वर्गीय तीरथ प्रसाद के परिवार में मानिकपुर में बांदा (अब चित्रकूट) पैदा हुए जो तेेन्दुपत्ता के उद्यमी थे।

शिक्षा-  लखनऊ विश्वविद्यालय से कला और कानून में डबल ग्रेजुएट,जिला जौनपुर अग्रणी वकील की बेटी जमनोत्री गुप्ता से विवाह हुआ। दो बेटों-विदुप और विभव और एक बेटी वेणु है।

कारोबार
इलाहाबाद में होटल कान्हा श्याम नाम से चार सितारा होटल, रीवा में “श्याम रिजॉर्ट” और “श्याम प्लांटेशन” नाम का रिजॉर्ट,तोरिया तहसील, राजनगर, जिला-छतरपुर, मध्य प्रदेश में तेंदू पत्ता जंगल रिजॉर्ट है।कान्हा श्याम रेसीडेंसी पहला समूह हाउसिंग लक्जरी प्रोजेक्ट है। श्याम ब्रांड देसी घी, एसएमपी, डेयरी मिक्स,खोवा और पनीर,
कान्हा गोल्ड ब्रांड अट्टा, मैदा, सूजी, बेकरी में बेकरी में विशेष मैदा, रवा, डालिया, पोहा, तंदूरी अट्टा और चोकर जेसे उत्पाद के जरिये लगभग 20,000 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रोजगार दिया। श्याम ग्रुप के  वार्षिक कारोबार कंपनियों ने 400 करोड़ से अधिक की वृद्धि की है।

राजनीतिक सफर
श्याम समूह की कंपनियों के संस्थापक और सीएमडी श्यामा चरण गुप्ता 2014 में इलाहाबाद से सांसद थे। उन्होंने 16 वें लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा। 1984 में उन्होंने बांदा से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपना पहला चुनाव लड़ा, लेकिन कांग्रेस के भीष्म देव दुबे से हार गए। उनके लिए यह नुकसान न के बराबर था, क्योंकि वह बाद में 1989 में इलाहाबाद के मेयर बन गए थे।

यह भी पढ़ें - चौरी-चौरा महोत्सव : बांदा में 17 शहीदों के स्मारक तक नहीं बने

1991 में उन्होंने भाजपा के दावेदार के रूप में इलाहाबाद सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा और हार गए। उनका राजनीतिक करियर एक दशक से अधिक समय तक निष्क्रिय रहा जिसके बाद उन्होंने 2004 के चुनाव में बांदा सीट से सपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और जीता। इसके बाद 2009 में फूलपुर से चुनाव हार गए। उन्होंने 2014 के चुनावों में भाजपा उम्मीदवार के रूप में एक सफल अभियान चलाया और इलाहाबाद के सांसद बने।

बाँदा-चित्रकूट से 2004 संसद सदस्य बने, वह लोक की वित्त समिति के सदस्य थे।बताते चलें कि सांसद पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्ता का बीती रात कोरोना संक्रमण के चलते निधन हो गया। इससे जनपद बांदा में भी शोक की लहर है।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय के तीन छात्रों को ड्रीम जाॅब का आफर

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0