बांदा जेल में बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी से ED ने की 6 घंटे पूछताछ

जनपद के मंडल कारागार में बंद बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का तीन सदस्यीय दल पिछले..

बांदा जेल में बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी से ED ने की 6 घंटे पूछताछ
बाँदा जेल (Banda Jail)

जनपद के मंडल कारागार में बंद बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का तीन सदस्यीय दल पिछले 6 घंटे से लगातार पूछताछ कर रहा है। जेलर प्रमोद तिवारी ने बताया कि ईडी मनी लॉन्ड्रिंग के एक पुराने मामले में मुख्तार अंसारी से शाम 7 बजे तक पूछताछ की।

यह भी पढ़ें - बांदा के लाल ने संभाली कश्मीर घाटी में सीमा सुरक्षा की कमान

इस बारे में जानकारी देते हुए मंडल कारागार के जेलर प्रमोद तिवारी ने बताया कि ईडी का 3 सदस्यीय दल दोपहर 12 बजे जेल पहुंचा और इसके बाद विधायक मुख्तार अंसारी से पूछताछ शुरू की।  बताया कि उन्हें यह नहीं पता कि मुख्तार अंसारी के खिलाफ कब और कहां मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज हुआ, लेकिन अदालत के आदेश पर ED अधिकारी यहां आए थे। करीब 6 घंटे पूछताछ चली।

गबन और अकूत संपत्ति के मामले में ईडी ने मुख्तार अंसारी पर 3 केस दर्ज किए हुए हैं। सूत्रों के हवाले से ईडी की प्रयागराज यूनिट में दर्ज मुकदमे में करोड़ों की अवैध संपत्ति अर्जित करने को आधार बनाया गया है। इसमें जिन तीन मुकदमों को आधार बनाया गया है, उसमें से एक सरकारी जमीन पर कब्जे का मामला है।

यह भी पढ़ें - बाँदा : तमंचा लहरा कर डांस करती लड़की का वीडियो हुआ वायरल

आरोप है कि इस सरकारी जमीन पर कब्जा कर मुख्तार ने सरकार से ही डेढ़ करोड़ का किराया वसूला। मामला संज्ञान में आने के बाद पिछले साल मऊ जिला प्रशासन ने करोड़ों रुपए के इस गोदाम को सीज करते हुए मुख्तार की पत्नी, बेटों समेत 5 के खिलाफ FIR दर्ज कराई थी। मुख्तार के अलावा ईडी ने उसके बच्चों उमर और अब्बास समेत करीबी बृजनाथ यादव, संजय सागर और आनंद की संपत्तियों को लेकर भी जांच शुरू कर रही है।

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी (Bahubali MLA Mukhtar Ansari)

वहीं एक अन्य मामले में मुख्तार अंसारी पर विधायक रहते हुए विधायक निधि के नाम पर भवन निर्माण के लिए रुपए निकाले गए, लेकिन वहां किसी भी तरह का निर्माण नहीं पाया गया। बल्कि, वहां केले की खेती पाई गई। इस तरह के तीन मामले मुख्तार अंसारी और उनकी पत्नी पर दर्ज हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि इन्हीं सब अकूत संपत्ति के मामले में बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी से प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने पूछताछ की है।

यह भी पढ़ें - बाँदा केन नदी के मनोरम तट पर बना सेल्फी प्वाइंट, अनेक लोगों ने सेल्फी ली

  • मऊ से विधायक हैं मुख्तार अंसारी

मुख्तार अंसारी मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह 1999 में आगरा की सेंट्रल जेल में बंद थे, तब उनकी बैरक में 18 मार्च 1999 को पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने छापा मारा था। वहां से मोबाइल और बुलेट प्रूफ जैकेट मिली थी। इस मामले में आगरा के जगदीशपुर थाने में अंसारी के खिलाफ आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस ने अंसारी के खिलाफ चार्जशीट अदालत में दाखिल की थी।

बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी (Bahubali MLA Mukhtar Ansari)

बताते चलें कि मुख्तार अंसारी के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज हुआ था। इस मामले में  ईडी की टीम पहले भी पूछताछ के लिए बांदा आ चुकी है लेकिन अपरिहार्य कारणों से पूछताछ नहीं हो सकी थी। अब यह टीम दोबारा आई है और पूछताछ कर रही है। पूछताछ के बाद ईडी द्वारा कार्रवाई की गई तो विधायक अंसारी की मुश्किलें और बढ़ जाएंगी।

यह भी पढ़ें - श्री रामायण यात्रा सीरीज का शुभारम्भ, यह ट्रेन चित्रकूट भी आयेगी

यह भी पढ़ें - बॉलीवुड हस्तियों ने शाहरुख़ खान को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1