योगी सरकार का जोर : इस दीवाली अपने जिले को करें प्रमोट लोकल फॉर वोकल, स्थानीय कारीगरों को मिलेगा सपोर्ट

कोरोना महामारी के चलते हुए, योगी सरकार ने दीपावली के मौके पर लोकल फॉर वोकल मुहिम को जोर दिया हैं। इस मुहिम से स्थानीय व्यापारियों का व्यापार बढ़ेगा..

योगी सरकार का जोर : इस दीवाली अपने जिले को करें प्रमोट लोकल फॉर वोकल, स्थानीय कारीगरों को मिलेगा सपोर्ट
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

लखनऊ,

योगी सरकार इस दीपावली को यादगार बनाने के लिए ‘लोकल के लिए वोकल’ के इस्तेमाल पर जोर दे रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं प्रदेश के एक जिला एक उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं।  

यह भी पढ़ें : रेल आरक्षण केंद्रों की निगरानी शुरू, यात्रियों को इस तरह मिलेगी राहत

प्रदेश सरकार की ओर से 'इस दीपावली अपने जिले को करें प्रमोट, स्थानीय कारीगरों को मिलेगा सपोर्ट' का प्रचार भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने मंगलवार को मुरादाबाद के पीतल उत्पादों के इस्तेमाल पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पीतल उत्पादों पर अद्भुत नक्काशीदार कारीगरी से सबका मन मोहने वाले "पीतल नगरी" के नाम से विश्व प्रसिद्ध मुरादाबाद के कारीगरों का "एक जनपद-एक उत्पाद" योजना से सर्वांगीण उत्कर्ष हो रहा है। अब वैश्विक फलक पर मुरादाबाद का धातु हस्तशिल्प अपनी अतुल्य कारीगरी से नए प्रतिमान गढ़ रहा है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि वीरभूमि महोबा में गौरा पत्थर की हस्तनिर्मित कलाकृतियों और अद्भुत मूर्तियों के कारीगर एक जिला एक उत्पाद योजना के द्वारा अपने भाग्य की लकीरों को नया रचनात्मक आकार दे रहे हैं। 'एक जनपद-एक उत्पाद' योजना ने गौरा पत्थर को जीवंत करते इन शिल्पकारों के श्रम एवं हुनर को राष्ट्रीय पहचान दिलाई है।

यह भी पढ़ें : बसपा और कांग्रेस के कई नेता सपा में शामिल

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सोमवार को वाराणसी को करोड़ों की विकास परियोजनाओं की सौगात देते हुए कहा कि आजकल, ‘लोकल के लिए वोकल’ के साथ ही, लोकल फॉर दिवाली के मंत्र की गूंज चारों तरफ है। हर एक व्यक्ति जब गर्व के साथ लोकल सामान खरीदेगा। नए-नए लोगों तक ये बात पहुंचाएगा कि हमारे लोकल प्रोडक्ट कितने अच्छे हैं। किस तरह हमारी पहचान हैं, तो ये बातें दूर-दूर तक जाएंगी।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1