"चित्रकूट में बनेगा देश का पहला श्रीरामलीला गुरुकुल"

मध्य प्रदेश के संस्कृति विभाग की ओर से भगवान श्रीराम पर केंद्रित देश का पहला श्रीरामलीला गुरुकुल चित्रकूट...

"चित्रकूट में बनेगा देश का पहला श्रीरामलीला गुरुकुल"

चित्रकूट। मध्य प्रदेश के संस्कृति विभाग की ओर से भगवान श्रीराम पर केंद्रित देश का पहला श्रीरामलीला गुरुकुल चित्रकूट में बनाया जा रहा है। इस अनोखे गुरुकुल में रामलीला से संबंधित सभी जानकारियां और प्रशिक्षण दिए जाएंगे। आइए जानते हैं इस महत्वपूर्ण परियोजना के बारे में विस्तार से।

मध्य प्रदेश के चित्रकूट में भगवान श्रीराम पर आधारित देश का पहला श्रीरामलीला गुरुकुल स्थापित किया जा रहा है। इस पहल को संस्कृति विभाग की ओर से आगे बढ़ाया गया है। संस्कृति विभाग के संचालक एनपी नामदेव ने जानकारी दी कि यह गुरुकुल चित्रकूट के वनवासी श्रीरामलोक के पास पांच एकड़ भूमि पर संचालित होगा। शासन ने इस भूमि का आवंटन भी कर दिया है।

यह भी पढ़े : अमित सेठ भोलू को ग्वालियर में गहोई वैश्य कर्मवीर अवार्ड से सम्मानित किया गया

इस गुरुकुल में देश-विदेश की विभिन्न रामलीला शैलियों का समावेश होगा, जिसमें कलाकारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और शोधार्थी यहां रामलीला पर गहन शोध कर सकेंगे। प्रारंभ में, देश के 15 राज्यों, जैसे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, असम, कर्नाटक, ओडिशा, बिहार, त्रिपुरा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड, मणिपुर, सिक्किम और लद्दाख की रामलीला मंचन की शैलियों को शामिल किया जाएगा। यहां पर इन राज्यों की रामलीलाओं की मंचन सामग्री, संगीत, वेशभूषा, मंचन की विशेषताएं और उनका इतिहास एक जगह पर संरक्षित किया जाएगा।

भविष्य में, रूस, अमेरिका, थाईलैंड, कंबोडिया, जकार्ता, श्रीलंका, और म्यांमार जैसे देशों की रामलीलाओं को भी इस गुरुकुल में शामिल किया जाएगा, और उन देशों के कलाकारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। श्रीरामलोक को श्रीरामवन गमन पथ से भी जोड़ा जाएगा, जिससे यह स्थल धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से और अधिक महत्वपूर्ण बन जाएगा।

यह भी पढ़े : बाँदा में स्कूल एसोसिएशन की महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न, फतेहपुर इकाई के गठन का संकल्प

चित्रकूट में स्थापित होने वाला यह गुरुकुल भारतीय संस्कृति और भगवान श्रीराम की लीलाओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। उम्मीद है कि यह गुरुकुल देश-विदेश के कलाकारों और शोधार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
1