भारत दर्शन ट्रेनों के मुकाबले, इन ट्रेनों में श्रद्धालुओं को मिलेंगी ज्यादा सुविधाएं 

श्रद्धालुओं को तीर्थ यात्रा कराने के लिए IRCTC द्वारा भारत दर्शन ट्रेनों का संचालन किया जाता था। इनका संचालन...

भारत दर्शन ट्रेनों के मुकाबले, इन ट्रेनों में श्रद्धालुओं को मिलेंगी ज्यादा सुविधाएं 

श्रद्धालुओं को तीर्थ यात्रा कराने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा भारत दर्शन ट्रेनों का संचालन किया जाता था। इनका संचालन बंद कर दिया गया है। इनके स्थान पर अब भारत गौरव ट्रेनें लाई जा रही हैं। भारत दर्शन ट्रेनों के मुकाबले इन गाड़ियों में ज्यादा सुविधाएं होंगी।

यह भी पढ़ें -  यूपी के इन जिलों में घने कोहरे ओर शीतलहर के साथ ही कोल्ड डे की चेतावनी 

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) श्रद्धालुओं के लिए श्रद्धा के केंद्रों तक का सफर और सुगम बनाने जा रहा है। इसके लिए निगम ने दो ट्रेनें खरीदने की तैयारी कर ली है। मार्च माह से इनका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। भारत दर्शन ट्रेनों के स्थान पर अब भारत गौरव ट्रेनें लाई जा रही हैं। खास बात यह है कि 24 करोड़ रुपये की लागत से आईआरसीटीसी इन ट्रेनों को खुद खरीदने जा रहा है। दोनों गाड़ियां पूर्वाेत्तर व उत्तर रेलवे के प्रोडक्शन यूनिट द्वारा बनाई जा रहीं हैं।खुद की गाड़ी होने की वजह से आईआरसीटीसी को रेलवे को कई तरह के शुल्क नहीं देने होंगे। इससे भारत गौरव ट्रेनों का किराया भारत दर्शन ट्रेनों के मुकाबले कम होने की भी संभावना जताई जा रही हैं। आईआरसीटीसी द्वारा भारत दर्शन ट्रेनों का 10 दिन का प्रति व्यक्ति किराया 16,000 रुपये लिया जाता था।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर अब लगेगा टोल टैक्स, जानियें टोल टैक्स की दरें 

मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक- आईआरसीटीसी अजीत कुमार सिन्हा का कहना है कि आईआरसीटीसी की नई ट्रेनों में पूजा-पाठ के लिए अलग से प्लेटफार्म बनाया जाएगा। हर कोच में भजन सुनने को मिलेंगे। इसके अलावा ट्रेन में डॉक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ भी होगा। इन गाड़ियों में सेकेंड व थर्ड एसी के कोच भी होंगे। शौचालय में शॉवर की सुविधा मिलेगी। साथ ही वेस्टर्न टॉयलेट की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इसमें आरामदायक लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगाए जाएंगे। यात्रियों को ठहरने के लिए धर्मशाला की जगह होटलों का इंतजाम किया जाएगा। निगम अपनी दो ट्रेनें बनवा रहा है। इनका निर्माण यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। यह गाड़ियां अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होंगी।

यह भी पढ़ें - पारा लुढ़कने से दिल बड़े मुश्किल में, मंडल में नहीं है एक भी हृदय रोग विशेषज्ञ

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0