मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह : दूल्हा हुआ लेट तो दुल्हन ने कर ली जीजा से शादी

जनपद में बीते दिनों मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना में बड़ा खेल सामने आया है...

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह : दूल्हा हुआ लेट तो दुल्हन ने कर ली जीजा से शादी

झांसी। जनपद में बीते दिनों मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना में बड़ा खेल सामने आया है। यहां जब एक दूल्हा समय से नहीं पहुंचा तो दुल्हन ने अपने ही जीजा से शादी कर ली। शादी विधि विधान से हो गई। जीजा ने अपनी साली की मांग में सिंदूर भरकर उसे पत्नी का स्थान दे भी दिया। लेकिन जैसे ही विवाह कार्यक्रम खत्म हुआ तो दुल्हन ने अपनी मांग का सिंदूर साफ कर दिया। अब यह जब मामला उजागर हुआ तो इसकी जांच की मांग तेज हो गई है।

यह भी पढ़े : अवैध खनन मामले में सीबीआई ने अखिलेश यादव को भेजा समन

पॉलिटेक्निक मैदान पर मंगलवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह समारोह चल रहा था। समारोह में एक जोड़ा कुछ संदिग्ध दिख रहा था। इसका कारण था लड़के और लड़की की उम्र में बड़ा अंतर। जब जानकारी इकट्ठा की गई तो पता चला कि झांसी के बामौर निवासी खुशी की शादी छतरपुर मध्यप्रदेश के बृषभान के साथ तय हुई थी। समारोह में उनका रजिस्ट्रेशन नम्बर 36 पर किया गया था। विवाह समारोह में जब दूल्हा वृषभान नहीं पहुंचा तो खुशी की शादी उसके जीजा दिनेश से हो गयी।

यह भी पढ़े : लोकसभा चुनाव से पहले उप्र में कई आईएएस अधिकारियों के तबादले

इस मामले में अब जब दिनेश पूछताछ की गयी तो उसने बताया कि विभाग के कुछ लोगों के कहने पर वह दूल्हे की जगह बैठा था। खुशी ने भी कहा कि दूल्हा नहीं पहुंचा तो उसे कुछ तो करना ही था सो उसने अपने ही जीजा से शादी कर ली। समारोह में मौजूद लोगों ने अब यह कहना शुरू कर दिया कि विवाह योजना के तहत मिलने वाले सामान के लालच में यह शादी की गयी है।

यह भी पढ़े : उप्र में डाटा पार्क से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में कई बड़े समूह कर रहे निवेश

समाज कल्याण अधिकारी ललिता यादव ने बताया कि हर व्यक्ति का आधार कार्ड चेक करने के बाद ही उन्हें शादी में बैठने के लिए अनुमति मिलती है। जीजा-साली की शादी के मामले में उन्होंने कहा कि अगर कोई शिकायत प्राप्त होगी तो जांच की जाएगी।

विभागीय मंत्री को लिखा जाएगा पत्र

इस प्रकरण में समाज कल्याण विभाग के राज्य सलाहकार समिति के सदस्य चौधरी संतराम पेंटर ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना में झांसी में कई अनियमितताओं का मामला संज्ञान में आया है। इस संबंध में विभाग के मंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1