मुख्यमंत्री योगी का आदेश, और सख्ती से चलाएं 'ऑपरेशन नेस्तनाबूद'

प्रदेश में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार की नजर और टेढ़ी हो गई है...

मुख्यमंत्री योगी का आदेश, और सख्ती से चलाएं 'ऑपरेशन नेस्तनाबूद'

लखनऊ, (हि.स.)

  • सरकारी जमीन पर माफियाओं के अवैध कब्जे ढहाने के साथ किराया और हर्जाना दोनों वसूलें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सम्बन्ध में अब सख्त आदेश दिया कि सरकारी जमीनों पर माफियाओं और अपराधियों के अवैध कब्जे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि ऐसी अवैध सम्पत्तियां गिराने के साथी ही साथ इसका हर्जाना और कब्जे की अवधि का किराया उन्हीं से वसूला जाए।

यह भी पढ़ें : अनचाहे गर्भ से बचने के लिए “बास्केट ऑफ च्वाइस” अपनाएंः हीरालाल

मुख्यमंत्री के कड़े रुख और इस आदेश के बाद प्रदेश में सरकार का 'ऑपरेशन नेस्तनाबूद' अब और सख्ती के साथ चलाया जाएगा। अभी तक हुई कार्रवाइयों में माफियाओं की कई अवैध सम्पत्ति जंमीदोज की जा चुकी है। इनमें मुख्तार अंसारी से लेकर अतीक अहमद जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इनकी अवैध सम्पत्तियों के खिलाफ सरकार का शिंकजा दिनों-दिन और कड़ा होता जा रहा है। 

यह भी पढ़ें : विदाई से पहले मानसून मेहरबान, पूरे मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना

पूर्व सांसद अतीक अहमद और उसके भाई पूर्व विधायक अशरफ के खिलाफ मंगलवार को ही प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने चकिया स्थित अतीक अहमद के किले रूपी पुश्तैनी मकान को जेसीबी लगाकर गिरवा दिया गया। लगभग चार बीघे में जमीन कब्जा कर अवैध निर्माण कराया गया था। पिछले कई दिनों से अतीक की अवैध रूप से बनाई गई सम्पत्तियों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी है।अतीक वर्तमान में अहमदाबाद जेल में बंद है, जबकि उसका छोटा भाई पूर्व विधायक अशरफ बरेली जेल में है। 
 
इसी तरह बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी के लखनऊ स्थित अवैध भवन पर बुल्डोजर चल चुका है। पहली बार मुख्तार अंसारी के परिवारों की अवैध संपत्तियों पर किसी सरकार ने शिकंजा कसा है। राजधानी की प्राइम लोकेशन पर मुख्तार की दूसरी सम्पत्तियों को भी खंगाला जा रहा है। इससे अलावा मऊ में मुख्तार की पत्नी, साल के नाम से एक अवैध गोदाम को भी ढहाया चुका है। वहीं मऊ में ग्रीनलैंड पर बना मुख्तार अंसारी का स्लॉटर हाउस भी जमींदोज कराया जा चुका है। इस स्लाटर हाउस की कीमत लगभग 40 लाख रुपये थी और इससे करोड़ों की वसूली हुआ करती थी।

यह भी पढ़ें : झाँसी : व्यापारियों ने नहीं भरा बिजली बिल, विद्युत विभाग बना मौन

इसके अलावा आज ही मऊ में मुख्तार अंसारी गिरोह के नजदीकी 191 गैंग के सक्रिय सदस्य रजनीश सिंह की अचल सम्पत्ति कुर्क हुई है। 39 लाख की जमीन जब्त की गई है। इस तरह मुख्तार गैंग के अवैध आर्थिक साम्राज्य की ध्वस्त करने का काम भी तेजी से चल रहा है। दरअसल योगी सरकार दहशत और बाहुबल से कब्जाई गई निजी और सरकारी सम्पत्ति को कब्जा मुक्त कराने में जुटी है। गुरूर बनकर खड़ी अवैध इमारतों को जमींदोज कर सरकार साफ संदेश देना चाहती है कि अपराधी के साथ उसका आर्थिक साम्राज्य भी अब बचेगा नहीं। इसीलिए अब अपराधी, सरगना, माफिया पर तो शिकंजा कसा ही जा रहा है, साथ ही उनकी अवैध संपत्तियों को भी जब्त, कुर्क और ध्वस्त किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें : एक और लापरवाही : बाॅक्स में बच्चे का शव रखकर भूला स्टाफ

राज्य के अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी के मुताबिक गैंगस्टर अधिनियम के अन्तर्गत पिछले शनिवार तक 262 करोड़ रुपये की सम्पत्ति जब्त की गई, जबकि विगत एक सप्ताह में 166 करोड़ रुपये की सम्पत्ति जब्त की गयी है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0