बांदाःकोविड काल में माता पिता को खोने वाले 15 बच्चों को बांटे गए लैपटॉप

कोविड के संक्रमण या प्रभाव के चलते जिन बच्चों ने अपने माता पिता को खोया है। उनके भरण.पोषण, चिकित्सा आदि की...

बांदाःकोविड काल में माता पिता को खोने वाले 15 बच्चों को बांटे गए लैपटॉप

कोविड के संक्रमण या प्रभाव के चलते जिन बच्चों ने अपने माता पिता को खोया है। उनके भरण.पोषण, चिकित्सा आदि की व्यवस्था के लिए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना संचालित है। इसी योजना के अंतर्गत शनिवार को महिला कल्याण विभाग द्वारा कक्षा नौ या इससे ऊपर की कक्षाओं में पढ़ने वाले 15 बच्चों को लैपटॉप वितरित किया गया।

यह भी पढ़ें- बांदा के इस लैब में बच्चे लेंगे चांद तारों की शिक्षा,जलशक्ति मंत्री ने किया लैब का उद्घाटन 

जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती मीनू सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश द्वारा ऐसे बच्चे जिनके माता पिता अथवा दोनों की कोविड-19 महामारी के संकमण या प्रभाव से मृत्यु हो गई है, के भरण-पोषण, शिक्षा, चिकित्सा आदि की व्यवस्था के लिए प्रतिमाह 4000 रूपये की आर्थिक सहयोग प्रदान किये जाने को उ.प्र. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना संचालित है। महिला कल्याण विभाग द्वारा इस योजना के अन्तर्गत शनिवार को जिला पंचायत के सभागार में कक्षा 9 या उससे ऊपर की कक्षा में अध्ययनरत 15 बच्चों को लैपटाप वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें राज्यमंत्री, जलशक्ति, उ.प्र. सरकार,रामकेश निषाद, सुनील सिंह, अध्यक्ष, जिला पंचायत, बाँदा,प्रकाश द्विवेदी,  विधायक, सदर बाँदा, श्रीमती ओमवणी वर्मा, विधायक, नरैनी , विशम्भर यादव, विधायक, बबेरू मुख्य विकास अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।  उ.प्र. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत जनपद में 92 बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें-  भगवान के चक्कर में महिला शिक्षिका हुई ठगी का शिकार, गंवा दिए गहने


इस मौके पर राज्यमंत्री रामकेश निषाद, ने बच्चों एवं उनके अभिभावकों से कहा कि उत्तर प्रदेश एवं भारत सरकार ऐसे परिवारों व उनके बच्चों के साथ खडी है। सरकार द्वारा इन योजनाओं के माध्यम से जिनके परिवार में कोविड के कारण मृत्यु हुयी हैं। उनके परिवार के बच्चों के भरण पोषण, शिक्षा, सुरक्षा में सहयोग किया जा रहा है। सांसद, आर.के. सिंह पटेल ने कहा कि कोविड से मृत्यु हुये लोगों के परिवार के बच्चों की शिक्षा, देखभाल व भरण पोषण की जिम्मेदारी सरकार की है ऐसे बच्चे किसी भी तरह से दुखी न हो क्योंकि सरकार को स्वयं ऐसे बच्चों की चिन्ता है।  प्रकाश द्विवेदी विधायक, सदर बाँदा ने अपने सम्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार बच्चों के संरक्षण, सुरक्षा, शिक्षा, विकास एवं पुर्नवासन को विभिन्न योजनाएं चला रही है, जिनमें से उ.प्र. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना भी कोविड से मृत्यु हुए परिवार के बच्चों के लिए संचालित है जो ऐसे बच्चों के लिए एक बडा सहारा है। 

यह भी पढ़ें- बांदा के ये तीन गांजा तस्कर रायपुर में पकडे गए, इनकी अल्टो कार से गांजा की बडी खेप बरामद

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0