बांदाः अब कमेटी तय करेगी, हजरत विलाल मस्जिद के निर्माण के पीछे क्या थी मंशा ?

शहर के बलखंडी नाका मोहल्ले में स्थित हजरत विलाल मस्जिद में निर्माण के दौरान हिंदू संगठन बजरंग दल और...

बांदाः अब कमेटी तय करेगी, हजरत विलाल मस्जिद के निर्माण के पीछे क्या थी मंशा ?

 शहर के बलखंडी नाका मोहल्ले में स्थित हजरत विलाल मस्जिद में निर्माण के दौरान हिंदू संगठन बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने विरोध किया था। इस मामले में हिंदू संगठन के 40- 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही मस्जिद में निर्माण कार्य विधिक रुप से किया जा रहा था या नहीं इसकी जांच के लिए जिला अधिकारी ने एक जांच कमेटी गठित की है। जो यह तय करेगी कि वहां वास्तव में जीर्णोद्धार का काम हो रहा था अथवा जीर्णोद्धार के नाम पर मस्जिद का बड़े पैमाने पर निर्माण हो रहा था। जिसका विरोध करने के लिए हिंदू संगठनों को आगे आना पड़ा। इसमें जीर्णोद्धार की परमिशन देने वाली अधिकारी सुरभि शर्मा की भूमिका की भी जांच हो सकती है।

यह भी पढ़ें - कार्तिक पूर्णिमा में कालिंजर में लगने वाले मेले को मुख्यमंत्री ने राजकीय मेले का दिया दर्जा


बताते चलें कि बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने निर्माण के दौरान वहां पहुंचकर हंगामा करते हुए विरोध दर्ज कराया और चल रहे निर्माण कार्य को रुकवा दिया था। इस मामले में विश्व हिंदू परिषद द्वारा मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन भी भेजा गया था। जिसमें कहा गया था कि बलखंडी नाका मोहल्ले में पंडित शरद शर्मा के मकान के बगल में सरकारी नजूल भूमि पर हिंदू बाहुल्य क्षेत्र में मस्जिद का निर्माण कराया गया था। यह किसी हिंदू के कब्जे में थी, उसने किसी मुस्लिम बुजुर्ग को रहने के लिए दे दिया था। बाद में उसके मरने के बाद इसे मस्जिद बना दिया गया। अभिलेखों के मुताबिक ये नजूल भूमि है। तत्पश्चात कुछ दिन बाद 22 दिसंबर 2022 को उप जिला मजिस्ट्रेट बांदा से सांठगांठ कर मस्जिद के जीर्णोद्धार की अनुमति प्राप्त की गई और जीर्णोद्धार की आड़ में बहुमंजिला मस्जिद का निर्माण कार्य शीघ्रता से कराया जाने लगा।

यह भी पढ़ें - जल्दी ही झांसी रेल मंडल में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौडेगी ट्रेनें 

बलखंडी नाका मोहल्ले के अनेकों हिंदुओं ने संगठन को प्रार्थना पत्र देकर इस अवैध निर्माण कार्य को रुकवाने तथा मस्जिद की जांच की मांग की थी। विश्व हिंदू परिषद की बांदा इकाई ने फोन के माध्यम से प्रशासनिक अधिकारियों को जानकारी दी। परंतु अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने पर 15 फरवरी 2023 को संगठन ने स्वतः संज्ञान लेकर अवैध निर्माण कार्य को रुकवाने की कार्रवाई की। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि संगठन को जानकारी मिली है कि इस मस्जिद के निर्माण में विदेशी फंडिंग हो रही है। बांदा जिला प्रशासन की मिलीभगत से सरकारी नजूल भूमि को हड़पने का षड्यंत्र कर, हिंदू बहुल शांति के क्षेत्र में मस्जिद का निर्माण करा कर हिंदुओं को आतंकित करने की साजिश रची जा रही है। जिसकी गहन जांच होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें - कालिंजर महोत्सव से पर्यटन की संभावनाओं को मिलेगी नई दिशा
वहीं दूसरी तरफ मस्जिद के मुतवल्ली द्वारा दी गई तहरीर में कहा गया है कि विलाल मस्जिद (वक्फ नंबर-53) में मुतवल्ली/सदर जहीरुद्दीन ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। इसमें कहा है कि यह मस्जिद प्राचीन है। इसके जीर्णोद्धार की अनुमति सितंबर 2022 में उप जिलाधिकारी सदर ने दी थी। यहां लगभग 50 साल से नमाज अदा की जा रही है। यह मस्जिद 1960 से अभिलेखों में दर्ज है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 15 फरवरी को दोपहर 40-50 अज्ञात लोग जो अपने को विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल का बता रहे थे, लाठी-डंडे लेकर आए और मजदूरों से मारपीट व धक्का-मुक्की की। इसके बाद रोड जाम कर बलवा किया। मस्जिद के बाहर रखी निर्माण सामग्री फेंक दी और तोड़फोड़ की। इस दौरान भड़काऊ नारे लगाए। इससे मजिस्द में मौजूद नमाजियों में दहशत फैल गई। तहरीर के आधार पर पुलिस ने अज्ञात के विरुद्ध धारा 147, 323, 341, 427, 504, 153, 295 और 505 आईपीसी के तहत रविवार दोपहर बाद रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

यह भी पढ़ेंशराब के नशे में ट्रक चालक ने खेल रहे 5 बच्चों पर चढ़ाया ट्रक, एक बच्चे की दर्दनाक मौत


इस मामले में पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने बताया कि हजरत बिलाल मस्जिद में जीर्णोद्धार के दौरान तोड़फोड़ कर धार्मिक नारे लगाने के मामले में हिंदू संगठन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। साथ ही निर्माण कार्य की वैधता की जांच करने की दिए जिला अधिकारी ने एक कमेटी गठित की है। इसमें अपर जिलाधिकारी एडिशनल एसपी और सिटी मजिस्ट्रेट सदस्य के रूप में शामिल हैं। जांच के बाद वास्तविकता सामने आएगी। इस बीच यह भी जानकारी मिली है कि कांग्रेस का प्रदेश स्तरीय अल्पसंख्यक मोर्चा का एक प्रतिनिधिमंडल इस प्रकरण में सोमवार को निरीक्षण करने आ रहा है। इस बात की जानकारी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रदुम्न कुमार दुबे लालू ने दी है।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0