हमीरपुर में सैकड़ों साल पुराने कंस मेले को लेकर प्रशासन अलर्ट

जिले में सैकड़ों साल पुरानी परम्परा के कंस मेले को लेकर यहां तैयारियां पूरी हो गई है। प्रशासन भी शांतिपूर्ण माहौल में मेले को..

हमीरपुर में सैकड़ों साल पुराने कंस मेले को लेकर प्रशासन अलर्ट

  • चार साल पहले कंस मेले की शोभायात्रा निकालने लेकर हुआ था बड़ा बवाल

जिले में सैकड़ों साल पुरानी परम्परा के कंस मेले को लेकर यहां तैयारियां पूरी हो गई है। प्रशासन भी शांतिपूर्ण माहौल में मेले को सम्पन्न कराने के लिए प्लान बनाया है। पीस कमेटी की बैठक में दोनों सम्प्रदायों से एतिहासिक परम्परा का मेला सौहार्द पूर्ण माहौल में मनाने के लिए जोर दिया है।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर जिला अस्पताल के मरीज की पेशाब की थैली से निकाली 58 मिमी. की पथरी, सर्जन और टीम भी चौकें

हमीरपुर जिले के मौदहा कस्बे में सैकड़ों सालों से कंस मेला मनाने की परम्परा चली आ रही है। अनंत चौदस के दिन कस्बे में कंस और विभिन्न देवी-देवताओं की नयनाभिराम झांकियों की शोभायात्रा निकाली जाती है। शोभायात्रा देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ भी जुटती है। लोग शोभायात्रा पर फूल भी बरसाते हैं। शोभायात्रा के बाद कंस का दरबार लगता है, जहां विभिन्न लीलाओं का मंचन होता है।

कंस मेला से जुड़े बुजुर्ग डीपी गुप्ता ने बताया कि पिछले चार सौ सालों से कंस मेला मनाने की परम्परा यहां चली आ रही है, जिसमें कस्बे के गुड़ाही बाजार में कंस दरबार अबकी बार सजाया जा रहा है। पूतना व बकासुर आदि दैत्यों के पुतले भी दरबार आम लोगों के दर्शन के लिए रखे जाएंगे। यह आयोजन शुक्रवार से शुरू होगा। देवी-देवताओं की झांकियां निकालकर मीरा तालाब के पास कंस व नाग नाथ की लीला का मंचन होगा।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : गर्भवती को बीच रास्ते उतारने में एम्बुलेंस चालक व ईएमटी पर मुकदमा दर्ज

  • कंस मेला की शोभायात्रा निकालने में हुआ था बवाल

उल्लेखनीय कि चार वर्ष पूर्व 2018 में तत्कालीन जिलाधिकारी आरपी पाण्डेय व पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने कंस मेले की शोभायात्रा निकालने को लेकर रूट तय किया था। देवी-देवताओं की शोभायात्रा जैसे ही निकाली गई थी, तभी पथराव हो गया। पुलिस ने बवाल बढ़ता देख लाठीचार्ज किया, जिसमें कई लोग घायल हो गए थे। बवाल में जिलाधिकारी, एसपी समेत अन्य वाहन पथराव में क्षतिग्रस्त हुए थे, जबकि तत्कालीन एएसपी एलएस यादव, खन्ना थाने के एसओ ज्ञानेन्द्र कुमार समेत नौ सिपाही भी पथराव में घायल हो गए थे। घटना के बाद कंस मेले की शोभायात्रा निकालने की परम्परा टूट गई थी।

  • ड्रोन कैमरे से कंस मेले की शोभायात्रा पर पुलिस रखेगी नजर

मौदहा कस्बे में जिलाधिकारी डॉ. सीबी त्रिपाठी व एसपी शुभम पटेल ने पीस कमेटी की बैठक में कंस मेला शांतिपूर्ण माहौल सम्पन्न कराने के लिए जोर दिया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक भरत कुमार ने गुरुवार को बताया कि एतिहासिक कंस मेला को लेकर कस्बे को दो जोन और सात सेक्टर में बांटा गया है। डेढ़ सेक्शन पीएसी व पर्याप्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है। बताया कि मेन कार्यक्रम स्थल के पास अस्थाई पुलिस चौकी बनाई गई है। इसके साथ ही निगरानी टाॅवर भी बनाए गए हैं। हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं। बताया 24 लोगों को पाबंद कर उन पर नजर रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : बाढ़ग्रस्त इलाकों में बीमारियों की रोकथाम का प्रयास, सीएमओ ने इन 2 टीमों को लगाया

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
1
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2