कैरी मिनाटी और मीमर्स के बाद टिक-टाॅक की छुट्टि करने को तैयार यह भारतीय ऐप

कैरी मिनाटी और मीमर्स के बाद टिक-टाॅक की छुट्टि करने को तैयार यह भारतीय ऐप

हमेशा सुर्खियों में बने रहने वाले चीनी ऐप टिक-टाॅक पर संकट के बादल मंडराते नजर आ रहें है। हाल ही में एसिड अटैक और रेप को बढावा देने वाले जैसे कॉन्टेंट को लेकर इस चीनी ऐप का विरोध तेजी से होने लगा है। ऐसे में अब एक बार फिर इसको बैन करने की मांग उठने लगी है। इसी बीच टिक-टाॅक जैसा ही एक भारतीय ऐप मित्रों आ चुका है।

काफी कम समय में मि़त्रों(MITRON) ऐप की पॉपुलैरिटी बढ़ी और फिलहाल प्ले स्टोर के मुताबिक ये भारत के पॉपुलर ऐप्स में से एक बन चुका है। गौरतलब है कि इसे महीने भर पहले ही लॉन्च किया गया था। महीने भर पहले लॉन्च हुए इस ऐप को अभी तक 50 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। शुरुआती दौर में अगर इसके डाउनलोड को देखें तो अभी के लिए ये चीनी ऐप टिक-टाॅक को टक्कर देता नजर आ रहा है।

इस कारण टिक-टाॅक पर छा रहें संकट के बादल 
जब लोग विरोध में टिक-टाॅक ऐप की रेटिंग लगातार कम कर रहे हैं ऐसे समय पर मित्रों ऐप को लांच किया गया है। हालत ये है कि टिक-टाॅक ऐप की रेटिंग 1.5 तक पहुंच गई। इसके पीछे की पहली सबसे बड़ी वजह यूट्यूबर कैरी मिनाटी द्वारा टिक टॉक को लेकर बनाया गया रोस्ट वीडियो है। कैरी मिनाटी नाम के एक भारतीय यू्ट्यूब ने एक टिक-टाॅक यूजर को अपने यूट्यूब वीडियो में बुरा भला कहा था, इसके बाद यू्ट्यूब ने कैरी के वीडियो को डिलीट कर दिया। जिसके बाद कैरी मिनाटी से फैंस (जो कि कारोड़ो में है) ने टिक-टाॅक की रेटिंग गिराना शुरू कर दी जिसके बाद यह 1.0 तक पहंुच गया बाद में गूगल द्वारा कुछ कमेंट और रिव्यू डिलीट किये गये जिससे इस ऐप की रेटिंग दोबार 1.5 हो गयी।

दूसरा बड़ा कारण रही मीमर्स द्वारा इसकी ट्रोलिंग-कैरी मिनाटी की विडियों डिलीट होने बाद मीमर्स ने मोर्चा संभाला और इस चीनी ऐप को ट्रोल करना शुरू किया जिसके बाद इस ऐप की रेटिंग 4.5 से 1.0 होने महज कुछ घंटे का समय ही लगा।

इस कारण मित्रों(MITRON) ऐप को हो सकता है फायदा
हाल ही में पीएम मोदी ने अपने स्पीच में कहा था कि लोगों को लोकल के लिए वोकल होना है। जिसके बाद लोंगो में लोकल प्राॅडक्टस को लेकर जागरूकता भी बढ़ी है। साथ ही कोरोना वायरस के ऑरिजिन को लेकर भी चीन के खिलाफ कुछ लोगों में नाराजगी दिखाई दे रही है। ऐसे में चीनी ऐप की तरह ही कोई भारतीय ऐप आया है तो जाहिर है लोग इसे एक बार इस्मेमाल जरूर करना चाहेंगे।

हालांकि अभी ये तो नही कहा जा सकता कि यह ऐप टिक-टाॅक की बराबरी कर पायेगा या नही। क्योंकि टिक टॉक भारत के अलावा कई देशों में पॉपुलर है और इसके पीछे बाइट डांस नाम की एक बड़ी कंपनी है।

ऐसे का करता है मि़त्रों (MITRON)ऐप
7.9 एमबी के इस ऐप को टिक टॉक के ही तर्ज पर तैयार किया गया है। ये ऐप खुद को शॉर्ट वीडियो और सोशल प्लेटफॉर्म बताता है। दावा किया गया है कि ये लोगों को उनके इनोवेटिव आइडिया और ह्यूमर दिखाने के लिए बनाया गया है।