अब हर पीएचसी सीएचसी में कोविड-19 की हो सकेगी जांच

अब हर पीएचसी सीएचसी में कोविड-19 की हो सकेगी जांच

चित्रकूट में कोविड हेल्प डेस्क का उद्घाटन 

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे ने आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सीतापुर में कोविड हेल्प डेस्क का उद्घाटन फीता काटकर किया। और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार को निर्देश दिए कि कोविड हेल्प डेस्क को सुचारू रूप से समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में संचालित कराएं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि आज सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करा दी गई है। जिसमें एक पैरामेडिकल बैठेंगे तथा कोविड के संदिग्ध व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग एवं पल्स ऑक्सीमीटर से रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा की जांच की जाएगी। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि कलेक्ट्रेट के अलावा तहसीलों व ब्लॉकों में भी कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था कराएं।और बड़े-बड़े बैनर भी बनाए जाए जिसमें कोरोनावायरस के सावधानी से संबंधित प्रचार सामग्री भी लिखाई जाए उसमें दो गज की दूरी मास्क है जरूरी आदि सावधानियां रहे।जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सीतापुर डॉ शैलेंद्र कुमार से जानकारी की कि कितने मारीज यहां पर आते हैं और उसमें सर्दी, खांसी, जुकाम के जो मारीज आए उनके सैंपल की जांच अवश्य कराया जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि 200 सैया अस्पताल में जो वेडो की व्यवस्था कराई गई है उसके अलावा अन्य विद्यालयों पर भी बेड की व्यवस्था कराई जाए उप जिलाधिकारी करबी से संपर्क करके विद्यालयों की व्यवस्था कराएं।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कर्वी  अश्विनी कुमार पांडे, अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण चित्रकूट धाम मंडल बांदा डॉक्टर अरबी गौतम, डॉ ध्रुव कुमार, डॉ शैलेंद्र गौरव, डॉक्टर अमित कुमार सिंह, श्री पंकज गोयल,  आरके करवरिया, श्री संतोष श्रीवास्तव,अरुण कुमार, श्री राम अग्रवाल आदि मौजूद रहे।