बुन्देलखण्ड के पर्यटन विकास को लेकर शासन से नामित समिति ने किया महोबा में सर्वे

बुन्देलखण्ड में पर्यटन की संभावनाएं तलाशने एवं ऐतिहासिक स्थलों को विकसित करने के लिए शासन द्वारा नामित टीम ..

बुन्देलखण्ड के पर्यटन विकास को लेकर शासन से नामित समिति ने किया महोबा में सर्वे
महोबा सर्वे

बुन्देलखण्ड में पर्यटन की संभावनाएं तलाशने एवं ऐतिहासिक स्थलों को विकसित करने के लिए शासन द्वारा नामित टीम ने शुक्रवार को जिले के विभिन्न स्थलों का सर्वे कर जानकारी जुटाई। इस रिपाेर्ट के बाद यहां के पर्यटन विकास की दिशा में सरकार कार्य योजना पर काम करेगी। साथ ही युवाओं को रोजगार से भी जाेड़ा जा सकेगा।

बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पर्यटन महत्त्व की प्राकृतिक, प्राचीन, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक महत्व के स्थलों में तालाबों, भवनों, धार्मिक स्थलों का सर्वे किया जा रहा है। यहां पर्यटन की संभावनाएं तलाशने एवं ऐसे स्थलों को टूरिज्म हेतु विकसित करने के लिए प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रमुख संस्था लोकभारती को सर्वे का जिम्मा सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट में अन्तरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी : जयवीर सिंह

सर्वे की सूत्रधार संस्था लोकभारती ने प्राकृतिक पर्यटन समिति का गठन कर बुंदेलखंड क्षेत्र के प्रमुख समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों व सामाजिक क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे लोगों को पर्यटन क्षेत्र में संभावनाएं तलाशने एवं पर्यटन महत्व के प्राचीन स्थलों को चिन्हित करने हेतु जिम्मेदारी सौंपी है। इस कड़ी में समिति के लोगों द्वारा आज महोबा के पर्यटन महत्व के प्रमुख स्थलों का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

टीम ने बताया गया कि बुन्देलखण्ड में पर्यटन की अपार संभावनाएं विद्यमान है। भारत सरकार की मंशा के अनुरूप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यहां पर्यटन महत्व के स्थलों को विकसित कर टूरिज्म को बढ़ावा दिये जाने के लिए सर्वे किया जा रहा है। इससे यहां के युवाओं को रोजगार के साथ प्राचीन धरोहरों को संरक्षित किया जाएगा।

बताया कि टीम ने महोबा, कुलपहाड़, जैतपुर, चरखारी, श्रीनगर सहित विभिन्न गांवों का निरीक्षण किया। इनमें जैतपुर का बेला सागर, मस्तानी महल, कुलपहाड़ का सेनापति महल एवं तालाब, चरखारी के तालाबों व प्राचीन मठों की रिपोर्ट तैयार की गई है।

टीम में सर्वे की प्रमुख सूत्रधार संस्था लोकभारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बृजेन्द्र पाल, सह संगठन मंत्री गोपाल उपाध्यक्ष, प्राकृतिक समिति संयोजक नरेंद्र पाल सिंह जादौन, सह संयोजक भाजपा जिलाध्यक्ष एवं एमएलसी जितेंद्र सिंह सेंगर, सदस्य मुकेश बुधौलिया, श्याम बिहारी गुप्ता प्रदेश उपाध्यक्ष किसान मोर्चा, पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, कुलदीप निषाद, शिवशंकर सिंह खन्ना, नरोत्तम शुक्ला, हर्षित खन्ना, राजीव बुधौलिया, देशराज एवं क्षेत्र के महेंद्र द्विवेदी, मानवेन्द्र सिंह, शशिभूषण रिछारिया, राजेश राजपूत व उपजिलाधिकारी कुलपहाड़ अरूण दीक्षित सहित जिले के अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - डिजिटल पर्दे पर जल्द दिखेंगे वीर आल्हा-ऊदल, साउथ के डायरेक्टर मुकेश चौकसे ने देखी लोकेशन

यह भी पढ़ें - बुन्देली प्रकृति पर्यटन टीम महोबा पहुंची, कहा बुंदेलखंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0