सदगुरू नेत्र चिकित्सालय में नेत्रदाता परिजन सम्मान समारोह का आयोजन

परमहंस संत रणछोड़ दास जी महाराज द्वारा स्थापित श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट और विश्व प्रसिद्ध सदगुरू नेत्र चिकित्सालय...

सदगुरू नेत्र चिकित्सालय में नेत्रदाता परिजन सम्मान समारोह का आयोजन

चित्रकूट। परमहंस संत रणछोड़ दास जी महाराज द्वारा स्थापित श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट और विश्व प्रसिद्ध सदगुरू नेत्र चिकित्सालय ने 39वें नेत्रदान पखवाड़े का आयोजन बृहद स्तर पर मनाया। यह पखवाड़ा 25 अगस्त से 8 सितंबर तक चला, जिसमें जन जागरूकता बढ़ाने के लिए रैली, नुक्कड़ नाटक, पोस्टर और रंगोली प्रतियोगिताएँ, हस्ताक्षर अभियान आदि आयोजित किए गए।

आज, 13 सितंबर 2024, को सदगुरू नेत्र चिकित्सालय द्वारा नेत्रदाता परिजन सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत गुरु पूजन और दीप प्रज्वलन से हुई, जिसमें ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ. बी के जैन, डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव, डॉ. गौतम सिंह परमार, डॉ. राजेश जोशी, डॉ. प्रधन्या सेन और ए बी एस राजपूत समेत नेत्रदाता परिजनों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम में उन परिजनों का सम्मान किया गया, जिन्होंने नेत्रदान के माध्यम से समाज के दो अंधे व्यक्तियों को रोशनी दी। उन्हें साल, स्मृति चिन्ह, और एक पेड़ उनके नाम से देकर सम्मानित किया गया। डॉ. बी के जैन ने इस मौके पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि समाज में फैली नेत्रदान से जुड़ी भ्रांतियों को दूर कर अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करें।

कार्निया विभाग के प्रमुख डॉ. गौतम सिंह परमार ने कहा, "नेत्रदान एक पुण्य कार्य है, और इसमें सभी को योगदान देना चाहिए।" उन्होंने बताया कि सदगुरू नेत्र चिकित्सालय के आई बैंक की स्थापना 2007 में हुई थी और तब से अब तक लगभग 7,000 नेत्रदान हो चुके हैं, जिससे अंधे व्यक्तियों को दृष्टि मिली है।

सम्मान समारोह में धीरेंद्र सिंह और जितेंद्र गोयल जैसे नेत्रदाता परिजनों ने अपने अनुभव साझा किए और इस पुनीत कार्य में समाज के अन्य लोगों से भी आगे आने की अपील की। इस मौके पर पंकज अग्रवाल, जितेंद्र गोयल, डॉ. ब्रजेश सिंह, सुरेंद्र सिंह, महेंद्र सिंह, प्रमोद द्विवेदी, राजीव शुक्ला, और अन्य कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0