रेलवे यात्रियों से क्यों ले रहा अधिक किराया, जानिए यहाँ

रेलवे ने कम दूरी के सफर पर किराया बढ़ा दिया है। बढ़ा हुआ किराया 3 फीसद से कम ट्रेनों पर लागू होगा..

रेलवे यात्रियों से क्यों ले रहा अधिक किराया, जानिए यहाँ

रेलवे ने कम दूरी के सफर पर किराया बढ़ा दिया है। बढ़ा हुआ किराया 3 फीसद से कम ट्रेनों पर लागू होगा। भारतीय रेलवे ने किराया बढ़ाने के पीछे तर्क दिया है कि कोविड के चलते कम दूरी की ट्रेनों में लोग न चढें।

इस किराया वृद्धि से ट्रेन से 30-40 किमी की दूरी तय रेल यात्री ट्रेन से तय करने वालों पर मार पड़ेगी। रेलवे का तर्क है कि 20-30 रुपए किराया वाले टिकट पर ही ये वृद्धि लागू होगी। 

यह भी पढ़ें - नरेन्द्र मोदी के नाम पर स्टेडियम के नामकरण ने दिया विवादों को जन्म

किराया वृद्धि पर रेलवे मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से अभी भी कुछ राज्यों में स्थिति बिगड़ रही है। ऐसे राज्यों के लोगों को अन्य क्षेत्रों में जानें पर स्क्रीनिंग के लिए भेजा जा रहा है और यात्रा के लिए मना किया जा रहा है।

ऐसे में ट्रेनों में भीड़ को रोकने और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रेलवे भी तत्पर है। छोटी दूरी के पैसेंजर ट्रेनों में यात्रा करने वालों से अधिक कीमत वसूलने की खबरें आई हैं।

रेलवे सूचित करना चाहेगा कि ये थोड़े ऊंचे किराए लोगों को गैरजरुरी यात्रा रोकने के लिए शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें - भोजपुरी फिल्म लिट्टी चोखा का सामने आया फर्स्ट लुक, देखिये यहाँ

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कम दूरी के सफर पर रेलवे की ओर से किराए में की गई इस वृद्धि पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा।

उन्‍होंने एक ट्वीट में लिखा कि कोविड- आपदा आपकी, अवसर सरकार का. पेट्रोल-डीजल-गैस-ट्रेन किराया। मध्यवर्ग को बुरा फंसाया। लूट ने तोड़ी जुमलों की माया!' गौरतलब है कि दो दिन पहले जब राहुल गांधी ने ट्वीट किया था तब रेलवे ने इसे तथ्‍यात्‍मक रूप से गलत बताया था अब दो दिन बाद किराए में की गई वृद्धि को स्वीकार किया है।

गौरतलब है कि सरकार ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए पिछले साल मार्च के दौरान देश भर में यात्री ट्रेनें बंद कर दी थीं। यात्री ट्रेनों का परिचालन अब तेज गति से पटरी पर लौट रहा है।

यह भी पढ़ें - जाह्नवी कपूर लग रहीं बेहद खूबसूरत, नियोन कलर की ड्रेस में तस्वीरें हुईं वायरल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0