बांध से पानी छोड़े जाने के बाद फिर से बढ़ गया बेतवा नदी का जलस्तर

ललितपुर के माताटीला बांध से दाे लाख क्यूसेक से अधिक पानी को छोड़े जाने से बेतवा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है...

बांध से पानी छोड़े जाने के बाद फिर से बढ़ गया बेतवा नदी का जलस्तर

जालौन। ललितपुर के माताटीला बांध से दाे लाख क्यूसेक से अधिक पानी को छोड़े जाने से बेतवा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जालाैन के मुहाना पर बेतवा नदी का खतरे का निशान 122.55 पर अंकित है।

मंगलवार की सुबह इसका जलस्तर 117.100 मीटर पर पहुंच गया, जो कि महज खतरे निशान से चार मीटर कम है। इससे निचले इलाकों में पिछले साल की तरह इस बार भी बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। निचले इलाके में बसे गांवों के लोग काफी डरे हुए हैं। जलस्तर में अधिक बढ़ोतरी से ग्रामीण अंचल के लोग दहशत में हैं।

यह भी पढ़े : मध्‍य प्रदेश में आज भी भारी बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम, इंदिरा सागर डैम के खोले गए 12 गेट

जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय और अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बाढ़ क्षेत्रों की निगरानी के आदेश दे दिए हैं। वहीं, प्रशासन ने सभी को अलर्ट किया है। बेतवा में जलस्तर बढ़ने से मुहाना, मकरेछा, कोटरा, सिकरी व्यास, कोटरा जैसारी, कमठा, कहटा, बंधौली, गुढ़ा, सिमिरिया सहित निचले इलाकों के गांवों में लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दे दिए गए हैं। संबंधित अधिकारियों ने निर्देश दिए कि बेतवा नदी के किनारे ग्रामीण न जाए और अपने मवेशियों को खूंटे से बांधकर रखें।

एडीएम संजय कुमार सिंह ने बताया कि बेतवा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जिसकी पल-पल की सूचना ली जा रही है। अभी खतरे निशान से पांच मीटर नीचे बेतवा नदी बह रही है। स्थानीय लोगों की सुरक्षा के लिए चौकिया तैयार की गई है। जहां से निगरानी की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : बांदा : कंधरदास तालाब में अवैध मछली पालन पर होगी सख्त कार्रवाई, सफाई अभियान जारी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0