आजादी के अमृत महोत्सव में विभिन्न कार्यक्रमों में किया शहीदों को नमन

आज जनपद के विभिन्न स्थलों पर ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव’’ एवं ‘‘चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव’’ की श्रृंखला में काकोेरी रेल घटना की वर्षगांठ के अवसर पर ऐतिहासिक भूरागढ किले में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

आजादी के अमृत महोत्सव में विभिन्न कार्यक्रमों में किया शहीदों को नमन


आज जनपद के विभिन्न स्थलों पर ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव’’ एवं ‘‘चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव’’ की श्रृंखला में काकोेरी रेल घटना की वर्षगांठ के अवसर पर ऐतिहासिक भूरागढ किले में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमे देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों के माध्यम से छात्राओं ने शहीदों को नमन किया।


 जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह एवं अपर जिलाधिकारी के द्वारा सर्वप्रथम शहीद स्मारक स्थल पर पुष्प चक्र के द्वारा श्रृद्धान्जलि अर्पित की गयी। जिसमें जनपद के सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज की छात्राओं के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। आर्यकन्या इण्टर कॉलेज की छात्राओं के द्वारा राष्ट्रीय गीत की प्रस्तुती तथा काकोरी नाट्य मंचन भी किया गया। भगवती प्रसाद ओमर बालिका इण्टर कॉलेज की शिक्षिकाओं एवं छात्राओं के द्वारा देश भक्ति गीत की प्रस्तुती दी गयी तथा अखण्ड हिन्द फौज के वालेन्टियर्स के द्वारा नाट्य मंचन किया गया।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड में यमुना, बेतवा और केन में बाढ़ से तबाही शुरू, कई गांव बाढ़ की चपेट में

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि 9 अगस्त, 1950 को पं0 राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में दस युवक सिर पर कफन बांधकर अग्रेजी सरकार को चुनौती देने के लिए निर्धारित योजना के अनुसार काकोरी स्टेशन से लखनऊ की ओर जाने वाली टेªन को रोक लिया था और अंग्रेजों का खजाना लूट लिया था। यह घटना ब्रिटिश सरकार के लिए एक बडी चुनौती बन गयी थी। जिसमें से 26 सितम्बर को राम प्रसाद बिस्मिल सहित 40 लोंगो को गिरफ्तार किया गया था और बारी-बारी से विभिन्न जगहों पर फांसी दी गयी थी। 

यह भी पढ़ें - लगातार बढ़ रहा है यमुना का जलस्तर, किनारे बसे लोगों में खलबली, सिंचाई विभाग की टीमें अलर्ट

काकोेरी टेªन डकैती का भारत के क्रान्तिकारी आन्दोलन में एक विशिष्ट स्थान है। इस डकैती का उद्देश्य ब्रिटिश सरकार को हटाना था। उन्होंने कहा कि हमें अपने संवैधानिक कर्तव्यों को ठीक से निर्वहन करना चाहिए और देश की आर्थिक स्थित सुदृढ़ करने में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव 09 अगस्त से 16 अगस्त, 2021 तक जनपद के शहीद स्मारकों, शहीद स्थलों में बडी भव्यता के साथ मनाया जायेगा और आवश्यकता अनुसार शहीद स्थलों को विकसित भी किया जायेगा।

अपर जिलाधिकारी संतोष बहादुर सिंह ने कहा कि आज जो आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है इसमें हमारे ज्ञात एवं अज्ञात शहीदों ने कुरबानियां दी हैं। उन्होंने कहा कि हमें सामाजिक एकता एवं अखण्डता को बनाये रखना होगा।मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य ने कहा कि बडे सौभाग्य का विषय है कि हम लोग आज एकत्र होकर स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर रहे हैं।
कार्यक्रम में भूतपूर्व सैनिकों ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये तथा कार्यक्रम का समापन बेेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा आभार प्रकट करते हुए किया गया।कार्यक्रम में कैप्टन श्याम बाबू सिंह राठौर, सूबेदार छत्रपाल सिंह, सूबेदार मेजर रामनरेश, सूबेदार राम बहादुर,  सीताराम, मेजर दयाशंकर तिवारी, सूबेदार प्रेम प्रकाश, कैप्टन एलएस यादव, सूबेदार नन्द किशोर शुक्ला, सूबेदार श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टर अवधेश कुमार निगम सहित जिला स्तरीय अधिकारी, जनपद के शिक्षक एवं शिक्षिकायें सहित छात्र/छात्रायें उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0