प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में काशी नगरी का हुआ कायाकल्प : केंद्रीय संचार राज्य मंत्री

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने अपने तीन दिवसीय काशी दौरे में जहां डाक विभाग..

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में काशी नगरी का हुआ कायाकल्प : केंद्रीय संचार राज्य मंत्री
केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में लगाई हाजिरी

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने अपने तीन दिवसीय काशी दौरे में जहां डाक विभाग के महिला सशक्तिकरण उत्सव और सी डॉट व बीएसएनएल की 4जी सेवा का शुभारंभ किया। वहीं, काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव,श्री काशी विश्वनाथ दरबार,मां अन्नपूर्णा और संकटमोचन मंदिर में भी हाजिरी लगाई। केन्द्रीय मंत्री ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में दर्शन पूजन के बाद रुद्राभिषेक भी किया।

बाबा के दिव्य, नव्य और विस्तारित स्वरूप को देख आह्लादित केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन पाना अनेक जीवन का पुण्य प्रताप है। आज बाबा का दर्शन पाकर मैं धन्य हो गया।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि लगभग 12 वर्ष पहले काशी आया था, तब मैंने सोचा भी नहीं था कि काशी नगरी ऐसी भी हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तब की काशी नगरी और आज की काशी नगरी में बहुत ही परिवर्तन और निरंतर विकास दिखाई पड़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में काशी के लोग अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें-  दिल्ली से खजुराहो के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन दौड़ाने की तैयारी 


केन्द्रीय मंत्री ने तीन दिवसीय काशी प्रवास में नवनिर्मित 'नमो घाट' पर मां गंगा का आचमन कर घाट के सौन्दर्य को भी देखा। इसके उपरांत दशाश्वमेध घाट पर विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती भी देखी।

केन्द्रीय मंत्री ने ऐतिहासिक सारनाथ में भी भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने पुरा अवशेषों को निहारने के साथ-साथ धमेख स्तूप, मूलगंधकुटी बौद्ध मंदिर और महाबोधि वृक्ष के दर्शन भी किए। महाबोधि सोसायटी के संयुक्त सचिव वेन. आर. सुमिथानंदा थेरो ने उन्हें बौद्ध साहित्य भी भेंट किया। राजकीय संग्रहालय में राज चिन्ह पर अंकित अशोक स्तम्भ, पुरा अवशेषों और बौद्ध संस्कृति की परम्परा को उन्होंने बखूबी देखा और इसकी सराहना की।

वह लहरतारा स्थित कबीर प्राकट्य स्थल का भी उन्होंने दर्शन किया। यहां पर मठ के महंत गोविंद दास शास्त्री ने उन्हें संत कबीर से संबंधित साहित्य भी भेंट किया। संत के जन्मस्थली पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि हम बचपन से ही संत कबीर को पढ़ते आ रहे हैं, ऐसे में संत कबीर मठ और सरोवर के दर्शन पाकर धन्य महसूस कर रहा हूं।

उन्होंने कहा कि काशी शिव की नगरी, आध्यात्म की नगरी, संस्कृति की नगरी, महात्माओं की नगरी और महान आत्माओं की नगरी है। यहां से प्राप्त ज्ञान और उपदेश को आत्मसात कर और उन मानवीय आदर्शों के मार्ग पर चलकर ही आज भारत विश्वगुरू बनने में अहम भूमिका निभा रहा है।

यह भी पढ़ें-  हमेशा सुर्खियों में रही, दुर्गा शक्ति नागपाल को मिली बांदा जिले की कमान 



इस दौरान वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव, प्रवर डाक अधीक्षक राजन, डाक अधीक्षक हेमंत कुमार, सहायक अधीक्षक आर.के. चौहान, सुरेंद्र चौधरी, डाक निरीक्षक श्रीकांत पाल सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- अगर आप महाकौशल ट्रेन से सफर करने जा रहे हैं, तो एक बार समय सारणी देख ले! समय बदल गया है

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0