हलाल प्रमाणित उत्पादों के खिलाफ यूपी में छापेमारी जारी

राज्य सरकार के आदेश पर हलाल प्रमाणित उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के बाद उत्तर प्रदेश में खाद्य सुरक्षा...

हलाल प्रमाणित उत्पादों के खिलाफ यूपी में छापेमारी जारी

लखनऊ। राज्य सरकार के आदेश पर हलाल प्रमाणित उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के बाद उत्तर प्रदेश में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। इसी के तहत बुधवार को झांसी, मुरादाबाद, बिजनौर सहित कई जिलों में छापेमारी अभियान चलाया।

यह भी पढ़े : उरई : इन विवाह घरो की ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एवं विकास प्राधिकरण की टीम ने जांच की, दी कारण बताओ नोटिस

झांसी में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने सिविल लाइन स्थित बेकर्स की दुकान पर छापेमारी के दौरान कोरिया में बना हलाल सर्टिफाइड नूडल बरामद हुआ। जिले में 16 स्थानों पर निरीक्षण किया गया, जिनमें दो स्थानों पर हलाल सर्टिफाइड खाद्य पदार्थ बिक्री होते पाए गए, जिन्हें जब्त करने की कार्रवाई की गयी है। इनके खिलाफ एफएसएस एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़े : अंधेरगर्दी : हमीरपुर में नाबालिग बच्चों ने मनरेगा में चलाए फावड़े

सहायक आयुक्त खाद्य चित्तरंजन कुमार ने बताया कि शासन के निर्देश हैं कि हलाल सर्टिफाइड फ़ूड आइटम्स के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण किया गया तो इस तरह के उत्पाद पाए गए हैं और उन्हें जब्त किया गया है। एफएसएस एक्ट के अनुसार इन पर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड के बहाने पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह, अब खेलेंगे सियासी पारी

जनपद बिजनौर में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजीव कुमार के नेतृत्व में टीमें बनाकर फुटकर दुकानों तथा आउटलेट स्टोर्स पर खाद्य सामग्री की जांच की। हलाल प्रमाणित चिन्ह युक्त खाद सामग्री नहीं पाई गई। टीम में सीएफएसओ संजीव कुमार, एफएसओ यज्ञदत्त आर्य, एफएसओ कमलेश कुमार, जितेंद्र कुमार, राजीव कुमार ने निरीक्षण कर जांच की।

यह भी पढ़े : मप्र में आज से हेलमेट नहीं तो सरकारी दफ्तरों में प्रवेश नहीं

जनपद मुरादाबाद में सहायक फूड सेफ्टी आयुक्त राज वंश श्रीवास्तव के नेतृत्व में जिले के हलाल फ़ूड फ़ॉर यू रेस्टोरेंट पर छापा मार कार्रवाई की गई। फूड एंड सेफ्टी विभाग की 12 टीमें चेकिंग कर रही हैं। अभी तक चार जगहों पर छापा मारा गया है।

अधिकारियों के मुताबिक, हलाल प्रमाणित उत्पाद बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। फ़ूड एन्ड सेफ्टी विभाग के अधिकारी लगातार छापेमारी कर रहे हैं और सैम्पल ले रहे हैं।

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री योगी ने लापरवाही पर चित्रकूट धाम के मंडलायुक्त समेत 10 मंडलायुक्तों और सात जिलाधिकारियों से किया जवाब तलब

उल्लेखनीय है कि सरकार का सख्त रुख देखते हुए हलाल प्रमाणित उत्पाद बेचने वाले कई दुकानदारों ने अपने संस्थान से हलाल के बोर्ड हटा दिए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0