फिटनेस प्रमाण पत्र के बिना कोई भी वाहन स्कूल बस संचालित नही होने पाये

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मंगलवार को विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में अपर जिलाधिकारी...

फिटनेस प्रमाण पत्र के बिना कोई भी वाहन स्कूल बस संचालित नही होने पाये

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मंगलवार को विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एंव राजस्व उमाकान्त त्रिपाठी ने परिवहन एवं यातायात विभाग को निर्देश दिये कि जनपद में फिटनेस प्रमाण पत्र के बिना कोई भी वाहन स्कूल बस संचालित नही होने पाये। सड़क दुर्घटनाओं के रोकने को जो ब्लैक स्पाट हैं उन पर सांकेतिक बोर्ड व अन्य बचाव सम्बन्धी व्यवस्थायें की जायें। 

यह भी पढ़ें - कोरोना अलर्ट-एंबुलेंस का सायरन सुनकर दौड़ते-भागते दिखे स्वास्थ्य कर्मी

बैठक में अधिशाषी अभियंता प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में 43 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किये गये हैं तथा उनको गड्ढा मुक्त भी करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन, यातायात, परिवहन, नगर विकास यह तय कर लें कि अवैध पार्किंग स्टैण्ड संचालकों के विरूद्ध लगातार अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही की जाए और इन्ट्री प्वाइंट पर वाहन न खडे होने दिया जाए। सड़कों के किनारे स्थित पार्किंग सुविधा रहित ढाबों पर वाहन खडे पाये जाने पर सम्बन्धित ढाबा मालिकों के विरूद्ध विधिक कार्यवाही की जाए। मद्यपान कर वाहन चलाने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाये।

यह भी पढ़ें - वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी सहित इन 6 रेलवे स्टेशनों के जल्द होगा कायाकल्प

उन्होंने अनाधिकृत रूप से संचालित वाहनों की चेकिंग कराये जाने तथा वाहनों के पीछे रिफलेक्टेड टेप लगाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ओवर लोड वाहनों के विरूद्ध कडी कार्यवाही किये जाने के निर्देश पुलिस,खनन,परिवहन विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। जाम की समस्या को देखते हुए आटो,रिक्शा, टैम्पो टैक्सी की पार्किंग की व्यवस्था कराये जाने के सम्बन्ध में अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका एवं सम्बन्धित पुलिस अधिकारियों को दिये। मार्ग दुर्घटना होने पर घायल व्यक्तियों तत्काल सहायता उपलब्ध कराये जाने को नेशनल हाइवे पर एम्बूलेन्स की व्यवस्था कराये  सड़कों के किनारे अवैध रूप से वाहन खडे किये जायें तो उन संचालकों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाए। 

यह भी पढ़ें - न्यायालय के आदेश पर कोको कोला कंपनी के अधिकारी के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत

अपर पुलिस अधीक्षक  लक्ष्मी निवास मिश्रा ने प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि पर्याप्त संख्या में साइनेज बोर्ड लगायें। उन्होंने नगर विकास एवं स्थानीय निकाय को निर्देशित किया कि नगर सड़कों से अतिक्रमण हटाने का कार्य किया जाये। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान घायल व्यक्तियों को गोल्डेन ऑवर में ट्रामा सेन्टर तक पहुंचाने का कार्य पुलिस, स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से किया जाए। बैठक में सम्भागीय परिवहन अधिकारी  अनिल कुमार एवं  रामसुमेर यादव, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित समिति के सदस्य एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारी  उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0