इंदौर की बिजली मांग ने तोड़े अब तक के रिकॉर्ड, अधिकतम मांग 630 मेगावाट दर्ज

भीषण गर्मी के दौर में इंदौर शहर की बिजली मांग में भी ऐतिहासिक वृद्धि दर्ज की गई है। दो दिनों से इंदौर शहर..

इंदौर की बिजली मांग ने तोड़े अब तक के रिकॉर्ड, अधिकतम मांग 630 मेगावाट दर्ज

भोपाल,

एक दिन में 134 लाख यूनिट आपूर्ति

भीषण गर्मी के दौर में इंदौर शहर की बिजली मांग में भी ऐतिहासिक वृद्धि दर्ज की गई है। दो दिनों से इंदौर शहर की बिजली मांग धिकतम 630 मेगावाट रही है। इस दौरान शहर में एक दिन में 1 करोड़ 34 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति की गई है। बिजली की मांग एवं आपूर्ति दोनों ने ही इस वर्ष अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं। यह जानकारी गुरुवार को मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के शहर अधीक्षण मनोज शर्मा ने दी।

यह भी पढ़ें- बांदाःससुर ने इस वजह से दामाद के परिवार के चार सदस्यों की हत्या की थी

उन्होंने बताया कि दो दिनों में बिजली की अधिकतम मांग 626 मेगावाट और 630 मेगावाट दर्ज की गई है। दो दिनों में शहर में 1 करोड़ 34 लाख प्रतिदिन यानि कुल 2 करोड़ 68 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति की गई है। पिछले वर्षों में अधिकतम मांग 595 मेगावाट और आपूर्ति एक करोड़ 28 लाख यूनिट थी।

अधीक्षण यंत्री ने बताया कि गर्मी में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ग्रिडों के पास पंखे, कूलर भी लगाए गए हैं, साथ ही अर्थिंग में पानी नमक के प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि शहर में 7.40 लाख उपभोक्ताओं को 108 ग्रिड और 11 केवी के 525 फीडरों से आपूर्ति की जाती है। ग्रीष्मकाल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ग्रिड एवं ट्रांसफार्मरों की वितरण क्षमता में भी इजाफा किया गया है।

यह भी पढ़ें- घर के बाहर सो रहे अधेड़ को टमाटर से लदी मैजिक ने रौंदा, दर्दनाक मौत

हिस





What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0