इंडियन आयल मद से निर्मित आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन

इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड सी0एस0आर0 की मद से निर्मित आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र ग्राम खिचरी विकासखंड मानिकपुर...

इंडियन आयल मद से निर्मित आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन

इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड सी0एस0आर0 की मद से निर्मित आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र ग्राम खिचरी विकासखंड मानिकपुर में आज जिला अधिकारी अभिषेक आनंद व कार्यकारी निर्देशक एवं राज्य प्रमुख आयुषी संजीव कक्कड़  की उपस्थिति में फीता काट कर उद्घाटन किया एवं आंगनबाड़ी केंद्र में बने कक्षों का अवलोकन भी किया।

यह भी पढ़ें - तीन माह पहले मौत को गले लगा चुके इंडियन बैंक के कैशियर के खिलाफ 2.39 करोड़ हेराफेरी का मामला दर्ज

जिला अधिकारी ने कहां की जनपद में आंगनवाड़ी केंद्र  जो पहले या तो किराया पर या स्कूलों में चल रही थीं अब ऐसा नहीं है अब गर्भवती मां व धात्री मां का आंगनबाड़ी केंद्रों में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा । कहा ग्राम प्रधान व जिला कार्यक्रम अधिकारी मिलकर एक नई दिशा दें उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों से जो फायदा मिलता है उसका लाभ उठाएं। 

यह भी पढ़ें - सुदर्शन समाज ने दिया सादगी का संदेश, सामूहिक विवाह में 7 जोड़े बने जीवन साथी

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि कारपोरेशन किस तरह से पिछड़े क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं उसमें आपकी सहभागिता भी होनी चाहिए उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से कहा कि बच्चों के नाखून कांटे स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखें जो बात बताई जा रही है उस पर अमल करें। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान इसकी देखरेख करते रहें जिससे कि जनपद में एक नई दिशा दे। उन्होंने आईओसी का धन्यवाद किया तथा सभी से कहा कि बच्चों  आप लोग ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें - कार्यभार संभालते ही डीएम ने अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, बाहर से दवा लिखने पर दी चेतावनी

 जिला कार्यक्रम अधिकारी  मनोज कुमार ने बताया कि जीरो से 5 वर्ष के बच्चों के लगभग 148 बच्चे हैं जो इस आंगनबाड़ी केंद्र से संचालन होंगे। उन्होंने कहा आगनबाडी के सभी लोग यह ज्ञात रखें कि जनपद में 5 ब्लाकों में इंडियन आयल की तरफ से यह निर्मित हुआ है। उन्होंने बताया कि 20 लाख रुपए की लागत से आंगनबाड़ी केंद्र निर्मित हुआ है। ऐसे में आप लोग इसका लाभ उठाएं ।

यह भी पढ़ें - आल्हा-ऊदल की धरती पर शुरू हुई हर घर नल से जल की सप्लाई

कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख आईओसी राजीव कक्कड़ ने कहा यह सरकारी कंपनी है हमारा दायित्व है कि एक अच्छा कार्य करें इसका इस्तेमाल आप लोग को करना है तो एक नया बदलाव आएगा जो हमें अच्छा लगेगा। मैं जिला अधिकारी से निवेदन करूंगा कि अगर और चाहिए तो हमें बताएं जो जनपद में इस तरह का और विकास कार्य होगा। जीएमएचआर आईओसी  अमित चौधरी ने कहा कि जनपद में 5 ब्लॉकों में 5 आगनबाडी केंद्र खोला गया है। उन्होंने बताया कि एक केंद्र में 20 लाख रुपए की लागत से यह बनाया गया है जो सारी सुविधाओं से लैस रहेगा।

उन्होंने कहा जनपद में एक करोड़ की लागत से निर्मित किया गया है यह आंगनबाड़ी मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र के तरह है यह महिलाओं एवं बच्चों के लिए एक अच्छा कार्य रहेगा। तत्पश्चात बाल विकास परियोजना मानिकपुर चित्रकूट आंगनबाड़ी केंद्र खिचड़ी में गर्भवती महिला कमला व आरती की गोद भराई मानसी वह आशिक नामक बच्चों का अन्नप्राशन भी जिला अधिकारी द्वारा कराया गया कार्यक्रम का समापन बीएल पाल सीनियर मैनेजर ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए किया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0