गर्मी को देखते हुए मेला क्षेत्र में कराएं समुचित इंतजाम: डीएम

जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक आनन्द ने बताया कि आज गुरुवार को ज्येष्ठ मास की अमावस्या है...

गर्मी को देखते हुए मेला क्षेत्र में कराएं समुचित इंतजाम: डीएम

चित्रकूट(संवाददाता)। जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक आनन्द ने बताया कि आज गुरुवार को ज्येष्ठ मास की अमावस्या है। विगत वर्षों में उपरोक्त पर्व पर सीतापुर कर्वी स्थित रामघाट मंदाकिनी नदी में स्नान, मत्यगयेन्द्रनाथ शिव मंदिर में जलाभिषेक एवं कामदनाथ के दर्शन, परिक्रमा के लिए लाखो की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ होती रही है। इस बार 5 से 7 जून तक मेला चलेगा। जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड होना संभावित है।

वर्तमान समय में बढती भीषण गर्मी (हीटवेव) के दृष्टिगत हीट स्ट्रोक, लू प्रकोप से बचाव के लिए श्रद्धालुओं से अपील की जाती है कि कडी धूप में खासकर दोपहर 11 से अपरान्ह 4 बजे के मध्य बाहर न निकलें। जितना संभव हो सके बार-बार पानी पिये। प्यास न लगे तो भी पानी का सेवन करें। हल्के रंग के ढीले सूती कपडे पहने। धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाता, धूप का चश्मा, जूते और चप्पल का इस्तेमाल करें। सफर में अपने साथ पानी रखें। शराब, चाय, कॉफी जैसे पेय पदार्थो का इस्तेमाल न करें जो शरीर को निर्जलित कर सकते हैं।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि जनसामान्य के लोगों में समुचित प्रचार प्रसार कराना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र तथा श्रद्धालुओं के ठहरने वाले स्थानों पर शुद्ध पेयजल, पर्याप्त संख्या में टायलेट, मोबाइल टायलेट, छोटे बड़े वाहनो के लिए पृथक पार्किंग, साफ सफाई,, प्रकाश, सीसीटीवी कैमरें, आवारा पशुओं के नियन्त्रण, एम्बुलेंस, दवाओं, पर्याप्त मात्रा में ओआरएस घोल सहित समुचित चिकित्सीय व्यवस्था, सुरक्षा एवं क्षमतानुरूप बसों, टैम्पो, टैक्सी, ई-रिक्सा में सवारियों का परिवहन, यातायात व्यवस्था चुश्त दुरूस्त रखी जाये।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0