मध्‍यप्रदेश के 8 जिलों में आज तेज बारिश की संभावना, कई जिलों में रहेगी धूप-छांव की स्थिति

मध्‍यप्रदेश में मानसून की गतिविधियां जारी है। हालांकि प्रदेश से ट्रफ लाइन दूर निकल गई है...

मध्‍यप्रदेश के 8 जिलों में आज तेज बारिश की संभावना, कई जिलों में रहेगी धूप-छांव की स्थिति

भोपाल। मध्‍यप्रदेश में मानसून की गतिविधियां जारी है। हालांकि प्रदेश से ट्रफ लाइन दूर निकल गई है, लेकिन उत्तरी गुजरात में एक्टिव साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार को भोपाल-इंदौर समेत 12 जिले भीगे, जबकि आज शनिवार को 8 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है।

यह भी पढ़े : ट्रिपल तलाक पर बड़ा फैसला - आरोप ट्रायल कोर्ट में साक्ष्य पर होगा तय

मौसम विभाग भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि पूरे प्रदेश में गरज-चमक की स्थिति रहेगी। बिजली गिरने के आसार ज्यादा है। मानसून ट्रफ लाइन काफी ऊपर चली गई है। उत्तरी गुजरात में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। यही सिस्टम बारिश करा रहा है। पश्चिमी हिस्से में शुक्रवार को बारिश हुई। शनिवार को कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं, धूप-छांव की स्थिति भी रहेगी।

यह भी पढ़े : 20 से 23 जुलाई तक जानकीकुण्ड चिकित्सालय में होगा जटिल अस्थि रोग निदान शिविर का आयोजन

इससे पहले कई जिलों में शुक्रवार को भी तेज बारिश का दौर जारी रहा। सीधी में 1.4 इंच पानी गिर गया। भोपाल, गुना और नौगांव में करीब 1 इंच बारिश हुई। बैतूल, धार, इंदौर, खंडवा, रतलाम, खजुराहो, रीवा, टीकमगढ़ और बालाघाट के मलाजखंड में भी बारिश हुई। रात में टीकमगढ़, निवाड़ी के ओरछा, छतरपुर के खजुराहो, पन्ना, दमोह, हरदा, सतना के चित्रकूट, अशोकनगर, भोपाल, सागर, खंडवा, खरगोन, बैतूल, गुना, राजगढ़, देवास, सिवनी, बालाघाट, उमरिया, शहडोल, कटनी, शिवपुरी, दतिया के रतनगढ़, विदिशा के उदयगिरि, रायसेन के भीमबेटका और सांची, सीहोर, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, उज्जैन, बड़वानी, इंदौर, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा , जबलपुर, नर्मदापुरम के पचमढ़ी, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर के अमरकंटक, रीवा, सीधी, सिंगरौली और श्योपुर में भी मौसम बदला रहा।

यह भी पढ़े : झांसी समेत प्रदेश के नाै जिलों में नि:शुल्क मिलेगी विदेशी भाषाओं की शिक्षा

बारिश के दौर के बीच कई शहरों में गर्मी का असर भी रहा। ग्वालियर, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ और खजुराहो में पारा 35 डिग्री के पार रहा। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 32.8 डिग्री, इंदौर में 30.7 डिग्री, जबलपुर में 33.6 डिग्री और उज्जैन में पारा 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नर्मदापुरम के पचमढ़ी में पारा सबसे कम 28 डिग्री रहा। नौगांव में 28.5 डिग्री और खंडवा में पारा 29.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0