20 से 23 जुलाई तक जानकीकुण्ड चिकित्सालय में होगा जटिल अस्थि रोग निदान शिविर का आयोजन

परमहंस संत रणछोड़ दास  जी महाराज द्वारा स्थापित संस्थान श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के अंतर्गत संचालित...

20 से 23 जुलाई तक  जानकीकुण्ड चिकित्सालय में होगा जटिल अस्थि रोग निदान शिविर का आयोजन

शिविर में दिब्यांगों को बांटे जाएंगे निःशुल्क कैलीपर्स व अन्य उपकरण

चित्रकूट,
परमहंस संत रणछोड़ दास  जी महाराज द्वारा स्थापित संस्थान श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के अंतर्गत संचालित जानकीकुण्ड चिकित्सालय में प्रतिवर्ष की बात इस वर्ष भी गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष में  35 वें जटिल अस्थि रोग निदान शिविर का आयोजन हो रहा है। इस शिविर में परंपरागत डॉक्टर मनोज पटेल एवं उनकी टीम एवं जानकी चिकित्सालय के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ महेश होसामने द्वारा संस्थान में मरीजों को सेवाएं प्रदान की जाएगी। डॉक्टर मनोज पटेल एवं उनकी टीम 20 जुलाई से 23 जुलाई तक अपनी सेवाएं देंगे, इस दौरान जटिल अस्थि रोग के निदान हेतु ऑपरेशन भी किए जाएंगे इस शिविर में पोलियो द्वारा हुए विकलांग व घुटनों का प्रत्यारोपण रीढ़ की हड्डी का ऑपरेशन आधुनिक विधि द्वारा एवं हड्डियों की टूट-फूट इत्यादि का इलाज एवं ऑपरेशन किए जाएंगे।

यह भी पढ़े : झांसी समेत प्रदेश के नाै जिलों में नि:शुल्क मिलेगी विदेशी भाषाओं की शिक्षा

वहीं इस लगने वाले  शिविर के बारे में श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट के ट्रस्टी एवं  डायरेक्टर ने डा बी के जैन ने  जानकारी देते हुए बताया कि पहले काफी लोग पोलियो कि बीमारी से ग्रसित रहते थे जिसको लेकर ट्रस्ट  बोर्ड ने चित्रकूट और चित्रकूट के आस पास के लोगो को लाभ पहुंचाने के लिए 1987 में पहला पोलियो शिविर लगाया गया। भारत सरकार ने देश को पोलियो मुक्त करने के लिए वैक्सीनेशन और पोलियो ड्रॉप के माध्यम से देश मार्च 2014 में पोलियो मुक्त देश घोषित हो गया । पोलियो मुक्त देश के बाद से इस शिविर को जटिल अस्थि रोग निदान शिविर के नाम से लगाया जाता है जिससे यहां के लोगो को हड्डी संबंधी बीमारियों से काफी निजात दिलाई जा सके।

यह भी पढ़े : अवैध खनन वाले क्षेत्रों की सैटेलाइट से निगरानी कराएगी योगी सरकार

साथ ही उन्होंने बताया कि इस शिविर में निःशुल्क कैलिपर्स व अन्य उपकरण भी वितरित किए  जाएंगे जिसके लिए निवास प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र दो फोटो साथ में लाने की आवश्यकता है। डा जैन ने चित्रकूट और चित्रकूट के आस पास के  लोगो से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगो को हड्डी रोग संबंधी बीमारी हो ओ लोग इस शिविर में आकर अपने आपको दिखाएं और ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

यह भी पढ़े : बारात लेकर नहीं आया सॉफ्टवेयर इंजीनियर दूल्हा तो दुल्हन पहुंची थाने

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0