अयोध्या : 12 को चौदहकोसी व 14 को होगी पंचकोसी परिक्रमा

कार्तिक पूर्णिमा मेले को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी दी है। चौदह और पंचकोसी परिक्रमा के दौरान मार्गों में पड़ने वाले..

अयोध्या : 12 को चौदहकोसी व 14 को होगी पंचकोसी परिक्रमा
पंचकोसी परिक्रमा (Panchkosi Parikrama)

  • कार्तिक पूर्णिमा मेला की तैयारियां हुईं तेज

कार्तिक पूर्णिमा मेले को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी दी है। चौदह और पंचकोसी परिक्रमा के दौरान मार्गों में पड़ने वाले चार रेलवे क्रासिंग पर ट्रेन की रफ्तार कम रखने व दूर से ही लगातार हर्न बजाकर रखने के लिए स्टेशन अधीक्षक को निर्देशित किया गया है। साथ ही इन जगहों पर चार जोनल व चार स्टेटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। 12 से 19 नवंबर तक दोनों परिक्रमा व कार्तिक पूर्णिमा मेला सम्पन्न होना है।

यह भी पढ़ें - यात्रीगण कृपया ध्यान दें : त्योहार में चलेंगी यह स्पेशल ट्रेनें, जल्दी देखिये

चौदह कोसी परिक्रमा के दौरान दर्शननगर व मोदहा रेलवे क्रसिंग पड़ता है। दोनों काफी व्यस्त हैं और यहां 24 घंटे तक श्रद्धालुओं का रेला लगा रहता है। वहीं पंच कोसी परिक्रमा के दौरान आसिफ़बाग व रानोपली रेलवे क्रसिंग पड़ता है।

इसे देखते हुए जिलाधिकारी नितीश कुमार ने अयोध्या, अयोध्या कैंट व दर्शननगर के स्टेशन अधीक्षक व स्टेशन मास्टर को पत्र जारी कर किया है। उन्होंने निर्देशित किया है की परिक्रमा के दौरान क्रसिंग से आने-जाने वाली ट्रेन की रफ्तार 10 किमी प्रति घंटा से ज्यादा न रहे। दूर से लगातार हर्न व पर्याप्त लाइट जलाए रखने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री योगी की जनप्रतिनिधियों से अपील, गरीबों के साथ मनाएं दिवाली

इस दौरान क्रसिंग से पहले पड़ने वाले स्टेशन मास्टर, ट्रेन निकलने से पहले वहां तैनात मजिस्ट्रेट को सूचित करेंगे, ताकि रेलवे क्रसिंग पर मौजूदा भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।

पंचकोसी परिक्रमा (Panchkosi Parikrama)

मोदहा रेलवे स्टेशन पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट एपी सिंह, जिला गन्ना अधिकारी कासिंग केबिन में लगातार उपस्थित रहकर जोनल मजिस्ट्रेट व नगर मजिस्ट्रेट से समन्वय स्थापित करते हुए कन्ट्रोल रूम को अवगत कराएंगे की कितनी गाड़ियां पास हो चुकी हैं। किसी भी परिस्थिति में नगर मजिस्ट्रेट से तत्काल सम्पर्क करेंगे।

यह भी पढ़ें - विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग

अयोध्या की परिक्रमा व कार्तिक पूर्णिमा मेले के दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। पूरे मेला क्षेत्र व परिक्रमा पथ को पांच जोन व 43 सेक्टर में बांट दिया गया है। निगरानी के लिए पुलिस फोर्स के साथ मजिस्ट्रेटों की तैनाती रहेगी।

जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि 12 को चौदहकोसी व 14 को पंचकोसी परिक्रमा उठाई जाएगी। पंचकोसी परिक्रमा मार्ग व कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए भी बड़ी संख्या में स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती रहेगी। 24 घंटे चलने वाली 14 कोसी परिक्रमा में शांति व सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए सुपर जोनल व जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। 14 को उठने वाली पंचकोसी परिक्रमा पथ को भी तीन जोन में बांटकर मजिस्ट्रेटों की तैनाती गई है।

यह भी पढ़ें - बॉलीवुड हस्तियों ने शाहरुख़ खान को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1