एक परिवार एक पहचान योजना के अंतर्गत बनेगी फैमिली आईडी, जानिये इसके बारे में

उत्तर प्रदेश शासन ने प्रदेश में निवासरत परिवारों के लिए एक परिवार एक पहचान योजना की शुरुआत की है। इस बारे...

एक परिवार एक पहचान योजना के अंतर्गत बनेगी फैमिली आईडी, जानिये इसके बारे में

उत्तर प्रदेश शासन ने प्रदेश में निवासरत परिवारों के लिए एक परिवार एक पहचान योजना की शुरुआत की है। इस बारे में जिला अधिकारी दीपा रंजन द्वारा  बताया गया कि शासन की मंशा है कि प्रत्येक परिवार को रोजगार से जोडा जाये। जिसके लिए ‘एक परिवार एक पहचान’ योजना के अंतर्गत फैमिली आईडी कार्ड योजना शुरु की गयी है। उक्त योजना में ऐसे सभी परिवार जो राशन कार्ड से वंचित है अथवा राशन कार्ड के लिए पात्र नही है तो भी अपना फैमिली आईडी कार्ड बनवा सकते है। 

यह भी पढ़ेंबांदाः स्टेरिंग फेल होने से स्कूल की वैन पलटी, ड्राइवर समेत 8 बच्चे घायल


फैमिली आई०डी० कार्ड स्वैच्छिक है जिसके अंतर्गत प्रदेश के करीब 3.59 करोड परिवार व 14.92 करोड व्यक्ति राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित है इन परिवारों की राशन कार्ड संख्या ही फैमिली आईडी होगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में आच्छादित न होने वाले ऐसे परिवार  जिनके राशन कार्ड नही बने है उन्हें फैमिली आईडी पोर्टल के माध्यम से फैमिली आईडी नंबर उपलब्ध कराया जाएगा ताकि भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए फैमिली आईडी नंबर के जरिए लाभ दिलाया जा सकें।

यह भी पढ़ें हमीरपुरः दूसरे समुदाय केे युवक से प्रेम विवाह करने कचहरी पहुंची युवती मच गया हंगामा

फैमिली आईडी पंजीयन के लिए परिवार के सभी सदस्यों का आधार मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। जिससे परिवार के सभी सदस्यों को मोबाइल और ओटीपी द्वारा सत्यापन हो सके। यदि आधार से लिंक नंबर बदल गया है तो आवेदक को अपना नया नंबर आधार से लिंक करते हुए अपडेट करा लें। यदि परिवार का कोई सदस्य पूर्व में किसी अन्य परिवार से जुड़ा हुआ है तो उसका पंजीयन नहीं किया जा सकेगा। परिवार के पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है तो फैमिली आईडी पोर्टल पर आवेदन द्वारा मोबाइल नंबर व आधार संख्या दर्ज करने पर मैसेज प्रदर्शित होगा कि आप के परिवार की फैमिली आईडी उपलब्ध नहीं है। ओटीपी डालने के बाद सदस्य का नामॉ जन्म तिथि वर्षॉ लिंग व पिता के संरक्षक का नाम खुद प्रदर्शित होगा।

यह भी पढ़ें- झांसी में मेडिकल तिराहे से कोछा भांवर के बीच बनेगा 1.03 किमी लंबा फ्लाई ओवर

शासन के निर्देशानुसार जनपद में एक परिवार एक पहचान योजना के अंतर्गत समस्त उप जिला अधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों , नगर क्षेत्र के लेखपाल एवं ग्रामीण क्षेत्र के समस्त ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मास्टर ट्रेनर ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर राज कुमार सोनी, कलेक्ट्रेट बांदा द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन किया गया।

यह होंगे पात्र
फैमिली आईडी में पुरुष, स्त्री, पति-पत्नी, दोनों न्यायिक रूप से अलग रहते हो, स्वय के माता पिता, स्वय पर आश्रित व्यस्क व अव्यसक भाई-बहन, जो संयुक्त परिवार के रूप में रहते हो। दत्तक पुत्र व पुत्री व अन्य कोई ऐसा वयस्क व्यक्ति जो परिवार के मुखिया अथवा कमाऊ सदस्य पर आश्रित हो, जिसको परिवार के सदस्य के रूप में जुड़ना चाहे जोड सकते हैं।


ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-
1. प्रत्येक फैमिली आई०डी० पंजीकरण हेतु परिवार के सभी सदस्यों का आधार होना चाहिए।

2. परिवार के सभी सदस्यों का आधार मोबाइल नम्बर से लिंक होना चाहिए, जिससे कि परिवार के सभी सदस्यों का मोबाइल ओ०टी०पी० द्वारा सत्यापन हो सके। यदि आधार से लिंक नम्बर बदल गया है तो आवेदक को अपना नवीन / सही मोबाइल नम्बर आधार से लिंक करते हुए अपडेट करना चाहिए।

3. प्रत्येक फैमिली आई०डी० पंजीकरण के समय परिवार के सभी सदस्यों का आधार संख्या के सापेक्ष ओ०टी०पी० आधारित म-ज्ञल्ब् होगा।

4. यदि परिवार का कोई सदस्य पूर्व में किसी अन्य परिवार से जुड़ा हुआ है, तो उसका पंजीकरण नहीं किया जा सकेगा।
5. आवेदक अपना पंजीकरण फैमिली आई०डी० पोर्टल (https://familyid up.gov.in ) पर दिये गये "Register" लिंक के माध्यम से करेगा।

6. आवेदक अपना नाम एवं मोबाइल नम्बर के माध्यम से मोबाइल ओ०टी०पी० तथा कैप्चा का उपयोग कर पोर्टल पर पंजीकरण पूर्ण करेगा।
7. यदि परिवार के पास पूर्व में राशन कार्ड उपलब्ध है तो फैमिली आई०डी०पोर्टल पर आधार नम्बर के साथ लोगिन करने पर यह मैसेज प्रदर्शित होगा
कि आपके परिवार की फैमिली आईडी उपलब्ध है। आवेदक दिये गये टैब पर क्लिक कर अपना फैमिली आई०डी० प्रिंट / डाउनलोड कर सकते हैं।
8. यदि परिवार के पास राशनकार्ड उपलब्ध नहीं है तो फैमिली आई०डी० पोर्टल पर आवेदक द्वारा मोबाइल नम्बर एवं आधार संख्या दर्ज करने पर मैसेज प्रदर्शित होगा कि आपके परिवार की फैमिली आई०डी० उपलब्ध नहीं है। आवेदक द्वारा तदोपरान्त अपने परिवार का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा।
9. (प) पंजीकरण की प्रक्रिया में आवेदक द्वारा अपने परिवार के समस्त सदस्यों का नाम तथा आधार संख्या डालने पर उसके आधार लिंक मोबाइल पर ओ०टी०पी० प्राप्त होगा।

(पप) ओ०टी०पी० डालने के पश्चात् सदस्य का नाम, जन्म तिथि/वर्ष, लिंग व पिता/ संरक्षक का नाम स्वतः प्रदर्शित होगा।
10- जारीकर्ता अधिकारी के द्वारा संबंधित जांच अधिकारी को स्थलीय जाँच हेतु आवेदन ऑनलाइन प्रेषित किया जायेगा। जाँच अधिकारी द्वारा आवेदन पत्र का भौतिक स्थलीय सत्यापन कर आख्या जारीकर्ता अधिकारी को ऑनलाइन प्रेषित की जायेगी।
11-पोर्टल द्वारा अंतिम रूप से फैमिली आई०डी० निर्मित होने एवं निरस्त होने की सूचना एस०एम०एस० के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर स्वतः प्राप्त हो जाएगी।

12- परिवार के किसी भी सदस्य द्वारा फैमिली आई०डी० के पंजीकरण की अद्यतन स्थिति/प्रगति Track Application Status" लिंक पर जाकर आवेदन संख्या डालकर प्राप्त किया जा सकता है।

13-फैमिली आई०डी० हेतु आवेदन जारीकर्ता अधिकारी द्वारा स्वीकृत होने की दशा में आवेदक को एस0एम0एस0 के माध्यम से फैमिली आई०डी० संख्या प्रेषित की जायेगी। आवेदक द्वारा पोर्टल से भी अपनी फैमिली आई०डी० संख्या ज्ञात की जा सकती है एवं इसका प्रिंट आउट भी लिया जा सकता है।

उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में  डिस्ट्रिक्ट मैनेजर राज कुमार सोनी कलेक्ट्रेट बांदा के द्वारा बताया गया कि जिन व्यक्तियों के राशन कार्ड नहीं है वह व्यक्ति भी पोर्टल द्वारा आवेदन कर अपनी फैमिली आईडी नंबर प्राप्त कर सकते हैं। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०), मुख्य विकास अधिकारी, समस्त उप  जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी एवं समस्त ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम विकास अधिकारी, लेखपाल एवं संबंधित कार्मिक भी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0