चुनावी प्रक्रिया की तारीखें घोषित, यूपी, महाराष्ट्र और झारखंड में होगा उपचुनाव

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है...

चुनावी प्रक्रिया की तारीखें घोषित, यूपी, महाराष्ट्र और झारखंड में होगा उपचुनाव

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा, हालांकि मिल्कीपुर सीट पर चुनाव फिलहाल टाल दिया गया है। महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव भी इसी महीने संपन्न होंगे, और चुनावी नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

महाराष्ट्र और झारखंड में 2 चरणों में होंगे चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का खुलासा किया। महाराष्ट्र में एक चरण में और झारखंड में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। झारखंड में पहले चरण का मतदान 13 नवंबर और दूसरे चरण का 20 नवंबर को होगा। वहीं, महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा। सभी राज्यों में 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है।

वायनाड सीट पर भी 13 नवंबर को उपचुनाव

लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई वायनाड सीट पर भी उपचुनाव 13 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। यह सीट पहले राहुल गांधी के पास थी, लेकिन चुनाव नतीजों के बाद उन्होंने इसे छोड़ दिया था। चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में एक लाख से ज्यादा पोलिंग बूथ और झारखंड में 29 हजार से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाने की घोषणा की है। महाराष्ट्र में 9.63 करोड़ और झारखंड में 2.6 करोड़ वोटर इस चुनाव में हिस्सा लेंगे।

यूपी में 13 नवंबर को होगा उपचुनाव

उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव कराया जाएगा। हालांकि, मिल्कीपुर सीट पर चुनाव फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है, जहां वर्तमान में एकनाथ शिंदे की अगुवाई में NDA की सरकार है। वहीं, झारखंड में महागठबंधन की सरकार है और वहां का विधानसभा कार्यकाल जनवरी की शुरुआत में समाप्त होगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0