हजारों लोगों से योगमय हुआ चित्रकूट इंटर कॉलेज

राज्यमंत्री, लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार /प्रभारी योग दिवस बृजेश सिंह तथा जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल एवं पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा..

हजारों लोगों से योगमय हुआ चित्रकूट इंटर कॉलेज

राज्यमंत्री, लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार /प्रभारी योग दिवस  बृजेश सिंह तथा जिलाधिकारी  शुभ्रान्त कुमार शुक्ल एवं पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा की उपस्थिति में चित्रकूट इंटर कॉलेज  कर्वी के प्रांगण में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत  8 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर मंत्री जी ने कहा की मर्यादा पुरुषोत्तम राम की वनवास काल के जिस पुरुषोत्तम ने 11 वर्ष व्यतीत किए उनके तपस्या स्थल पर भगवान कामतानाथ की पवित्र अर्चना के स्थल पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व / मार्गदर्शक में और उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चित्रकूट के पवित्र धरा पर आए अतिथियों का मैं स्वागत करता हूं।

यह भी पढ़ें - अग्निपथ योजना के विरोध के कारण चित्रकूट से गुजरने वाली 56 ट्रेनें रद्द

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले 21 जून का क्या महत्व था कोई नहीं जानता था जो भारत तथा विश्व के प्राचीन विधाओं में से एक चाहे महर्षि पतंजलि से लेकर महर्षि पाणिनि जितनी भी पूज्य श्रषियो के निर्वहन कि हम बात करते हैं उससे पहले जो सूत्रपात हुआ है वह योग है। इस योग ने भारत को एक दिशा दी और भारत ने योग के माध्यम से पूरे वसुधैव कुटुंबकम की एक दिशा देकर संकल्प लेते हुए पूरे विश्व को एक दिशा देने का कार्य किया।

उसी को पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने नेतृत्व में हम लोग, एक वृहद आयोजन पूरे देश प्रदेश एवं विश्व के अंदर आज हो रहा है। योगा केवल शरीर को स्वस्थ रखने का माध्यम नहीं है यह निरंतर अभ्यास है जिससे बीमारियों से निजात मिल सकती है। जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने कहा कि मैं आभार व्यक्त करता हूं प्रधानमंत्री जी का जिन्होंने इस योग विद्या को पूरी दुनिया में फैला दिया।  प्रधानमंत्री जी के इस बार योग की एक श्रृंखला यह है कि धरती पर जहां - जहां सूर्य उगेगा वहां- वहां योग हो रहा है। ऐसी व्यवस्था उन्होंने पूरी दुनिया में की है। प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री जी ने सभी शहरों, सभी गांव तक इस योग के आयोजन का प्रचार-प्रसार कराया है।

यह भी पढ़ें - चंबल एक्सप्रेस से बडा हादसा : तीन गहरे दोस्तों की ट्रेन की चपेट में आकर हुई दर्दनाक मौत

उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य है कि जन जन तक पहुंचाया जाय जो योग  सुसुप्त अवस्था में पड़ा था यह हमारी विद्या थी, हीरा था, जो मिट्टी में लिपटा हुआ था हमारे लोगों ने, जन नायकों ने इसको साफ करके चमकाकर हमारे सामने प्रस्तुत कर दिया है। और हमारा आज संकल्प होना चाहिए कि अब इस योग की विद्या को अपने जीवन में अपना लिया जाए। अब इसको मरते दम तक नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियां इस योग विद्या को बनाए रखेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद में दो लाख का लक्ष्य दिया गया था। जनपद में विद्यालय, कालेजों, नगर पालिकाओं, शहरों के कोने कोने में तमाम स्थानों पर हो रहा है। 

जिला मुख्यालय के चित्रकूट इंटर कॉलेज चित्रकूट में  बड़ी तादाद में लोग शामिल हुए। इसी के साथ तहसील, ब्लाक व विभिन्न सरकारी व निजी संस्थानों में भी योग दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। पूरे कार्यक्रम का सफल संयोजन क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ आशुतोष तिवारी एवं जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश कुमार ने किया। कहा कि यह एक ऐसा मौका था, जब जनप्रतिनिधि, जिले भर के अधिकारी और आम नागरिकों ने एक साथ योगाभ्यास किया। इसमें जनपद के कुशल योग प्रशिक्षक नरेंद्र चंद्रवंशी, मंजू केशरवानी, मीरा श्रीवास्तव के कुशल नेतृत्व में किया गया।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार, जुलाई में पीएम मोदी राष्ट्र को करेंगे समर्पित

योग के दौरान कॉमन योग प्रोटोकॉल की ग्रीवा शक्ति, शक्ति एवं घुटना शक्ति विकास क्रियाओं, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, भद्रासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, उत्तान मंडूकासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन एवं सवासन सहित कपालभाति नाड़ी शोधन प्राणायाम शीतली प्राणायाम भ्रामरी प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास कराते हुए प्रतिदिन योगाभ्यास का संकल्प दिलाया। शांति पाठ के पश्चात राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ, कार्यक्रम का संचालन शिक्षक साकेत बिहारी शुक्ल ने किया।

योग कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष  चंद्र प्रकाश खरे, पूर्व मंत्री  चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, पूर्व सांसद भैरों प्रसाद मिश्र,  पंकज अग्रवाल,  आलोक पांडेय, सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा यादव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री कुंवर बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक वंदिता श्रीवास्तव,  उपजिलाधिकारी न्यायिक आकांक्षा सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक  बलिराज राम, बेसिक शिक्षा अधिकारी  राजीव रंजन मिश्र, जिला समाज कल्याण अधिकारी  ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया, जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी  राज बहादुर सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद करबी  राम अचल कुरील, प्रधानाचार्य चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी डॉ रणवीर सिंह चौहान एवं गणमान्य नागरिक  उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें - यात्रीगण ध्यान दें : अग्निपथ योजना के विरोध को लेकर इन ट्रेनों को किया गया निरस्त

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2