बांदा प्रेस क्लब ने अनूठे ढंग से मनाया रक्षाबंधन का पर्व, किन्नरों से बंधवाई राखी

भाई बहन के स्नेह का प्रतीक पवित्र  रक्षाबंधन का त्यौहार गुरुवार को पूरे देश में मनाया जा रहा है। लेकिन किन्नरों के साथ कोई रक्षाबंधन का त्यौहार नहीं मनाता है। इस दर्द को महसूस करते ...

बांदा प्रेस क्लब ने अनूठे ढंग से मनाया रक्षाबंधन का पर्व, किन्नरों से बंधवाई राखी

 भाई बहन के स्नेह का प्रतीक पवित्र  रक्षाबंधन का त्यौहार गुरुवार को पूरे देश में मनाया जा रहा है। लेकिन किन्नरों के साथ कोई रक्षाबंधन का त्यौहार नहीं मनाता है। इस दर्द को महसूस करते हुए  समाज के उपेक्षित इस वर्ग के साथ आज नई पहल करते हुए बांदा प्रेस क्लब बांदा के सदस्यों ने जमुना दास के महावीरन के हनुमान जी को साक्षी मानकर  न सिर्फ राखी बंधवाई। बल्कि अपनी इन बहनों के साथ बैठकर भोजन भी किया।

यह भी पढ़ें-बबेरू विधायक और सिटी मजिस्ट्रेट के बीच नोक झोंक,विधायक ने क्या कहा जानिये

बांदा प्रेस क्लब बांदा ने इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार अनूठे ढंग से मनाया। परंपरा से हटकर समाज के उपेक्षित किन्नरों के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया। इसके लिए शहर के जमुना दास के महावीरन हनुमान मंदिर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उमाशंकर पांडे भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में शहर की किन्नर बहने किशोरी, चंचल, काजल, पन्नू आदि ने सभी प्रेस क्लब के पदाधिकारियों को राखी बांधी और तिलक कर मुंह मीठा कराया। यह पल किन्नर बहनों के लिए बेहद खुशी का था, राखी बांधते ही किन्नर बहने भावुक होकर कहने लगी। ऐसा सम्मान हमें पहली बार मिला है। 

यह भी पढ़ें-बेटी के साथ दरिंदगी करने वाले बाप को ताउम्र जेल में रखने की सजा

आमतौर पर समाज से अलग-अलग रहने और उपेक्षित माने जाने वाले किन्नरों के लिए वाकई यह खुशी भरा पल था। जब उन्होंने पत्रकारों की कलाई में राखी बांधी। राखी बांधने के बाद उन्होंने अपने सभी भाइयों के लिए आशीर्वाद भी दिया और पत्रकार भाइयों ने उन्हें उनके अधिकार दिलाने के लिए वचन भी दिया। इसके लिए उन्होंने प्रेस क्लब के अध्यक्ष दिनेश निगम दद्दा जी व महासचिव सचिन चतुर्वेदी  का आभार जताया। कार्यक्रम में मौजूद पद्मश्री उमाशंकर पांडे ने इस अनूठे कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए बांदा प्रेस क्लब बांदा की सराहना की।
यह भी पढ़ें-बांदाःनदी की बीच धारा में स्थित ये खूनी चट्टान 15 बच्चों की  ले चुकी है जान 

बताते चलें कि पिछले वर्ष भी बांदा प्रेस क्लब बंदा ने कोरोना काल में अपने भाइयों या माता-पिता को खोने वाली बहनों के घरों में जाकर राखी बंधवाई थी। इस साल प्रेसक्लब ने इस त्यौहार को किन्नर बहनों के साथ मनाया। साथ में भोजन करने के बाद उपहार में अंग वस्त्र व नगद रुपए भी दिए। कार्यक्रम में प्रेस क्लब के संरक्षक कमल सिंह, उपाध्यक्ष अनिल सिंह आवारा, ,सुनील सक्सेना अरविंद श्रीवास्तव, संजय मिश्रा, श्रीष कुमार पांडे, सरोज त्रिपाठी, मयंक शुक्ला आदि मौजूद  रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0