अमृत भारत स्टेशन योजना : झांसी मंडल के 16 स्टेशन होंगे पुनर्विकसित

प्रधानमंत्री द्वारा अगस्त 2023 में शुरू की गई ‘अमृत भारत स्टेशन’ याेजना फरवरी 2024 में आगे बढ़ाई गई...

अमृत भारत स्टेशन योजना : झांसी मंडल के 16 स्टेशन होंगे पुनर्विकसित
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

झांसी। प्रधानमंत्री द्वारा अगस्त 2023 में शुरू की गई ‘अमृत भारत स्टेशन’ याेजना फरवरी 2024 में आगे बढ़ाई गई। इस योजना के तहत उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के 16 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। पुनर्विकसित रेलवे स्टेशनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं बनाने, निर्बाध यात्रा के लिए अन्य परिवहन प्रणालियों के साथ मल्टीमॉडल एकीकरण और दुकानों, मॉल, कार्यालय स्थानों और फूड कोर्ट आदि जैसी आर्थिक गतिविधियों के अवसरों के लिए प्रमुख स्थान होगा।

यह भी पढ़े : राष्ट्रीय जल पुरस्कार समारोह में बांदा के जल योद्धा पद्मश्री उमाशंकर पांडे दिल्ली आमंत्रित

झाँसी मंडल में “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में उच्चीकरण हेतु चयनित 16 स्टेशन बाँदा, मुरैना, चित्रकूटधाम कर्वी, महोबा, डबरा, दतिया, ललितपुर, उरई, पुखरायां, घाटमपुर, भिंड, हरपालपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, ओरछा तथा शेयोपुरकलां शामिल किए गए हैं। इन स्टेशनों के पुनर्विकास हेतु कार्य जारी है। योजना के तहत सभी चयनित स्टेशनों के फसाड में सुधार किया जा रहा है। इसके साथ ही स्टेशन पर प्रवेश द्वार का चौड़ीकरण, उच्च स्तरीय प्रकाश व्यवस्था, स्टेशन वेटिंग हॉल का विस्तार, स्टेशन पर उपलब्ध अनुपयोगी स्थान को जोड़ते हुए एग्जीक्यूटिव लाउंज का विस्तार, सर्कुलेटिंग एरिया के प्रत्येक तरफ साइनेज लगाने, अप्रोच सड़क का चौड़ीकरण, पैदल चलने वालों के लिए रास्ता, वाहन का प्रवेश,निकास, प्रकाश व्यवस्था के साथ पार्किंग क्षेत्र विस्तार के साथ ही स्टेशनों की लैंड स्केपिंग, भूनिर्माण, हरे पैच और स्थानीय कला का कार्य भी किया जा रहा है।

अमृत भारत योजना के तहत चयनित स्टेशनों पर वर्तमान सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार संभावित बदलाव भी किए जा रहे हैं। इनमें स्टेशन की दूसरी एंट्री के लिए सिटी प्लानर के अनुसार दूसरी एंट्री और सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, पार्सल (चरणों में) वेटिंग हॉल, प्लेटफार्म, रिटायरिंग रूम, कार्यालयों में फर्नीचर, बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार दिव्यांगजन सुविधाएं, एलईडी आधारित स्टेशन नाम बोर्ड तथा फसाड लाइटिंग, महिलाओं, दिव्यांगजनों के लिए पर्याप्त शौचालय, नई सुविधाओं के निर्माण के लिए भविष्य में नए भवन की आवश्यकता, भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर रूफ प्लाजा, दूरसंचार विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार वाई-फाई का प्रावधान करने की भी योजना है।

यह भी पढ़े : हमीरपुर : करवाचौथ पर चांद की पूजा करने के बाद युवती ने लगा ली फांसी

उल्लेखनीय है कि झांसी मंडल, उत्तर मध्य रेलवे का एक महत्वपूर्ण मण्डल है जो देश के उत्तरी भाग को दक्षिणी भाग एवं पूर्वी भाग को पश्चिमी भाग से जोड़कर रेलों के आवागमन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। झाँसी मंडल, भारतीय रेल के महत्वपूर्ण अंग के रूप में अपने सभी सम्मानित रेल उपयोगकर्ताओं की सेवा में निरंतर श्रम कर रहा है। झाँसी मंडल से प्रतिदिन बड़ी संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है। इस कारण यहां पर या‍त्री सुविधाओं का निरंतर विकास किया जाना रेल प्रशासन की प्राथमिकता है।

मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा ने कहा कि झांसी मंडल में अमृत भारत योजना के तहत चयनित स्टेशनों के पुनर्विकास से यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी हो रही। इसके साथ ही व्यापार को भी बढ़ावा मिल रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0