उत्तर प्रदेश के 16 जनपदों में 300 गांव बाढ़ से जलमग्न

प्रदेश के राहत आयुक्त संजय गोयल बाढ़ की ताजा स्थिति की जानकारी देते हुए मंगलवार को बताया कि वर्तमान में प्रदेश के 16 जनपद अम्बेडकरनगर, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, फर्रुखाबाद, गोण्डा, गोरखपुर, कुशीनगर, लखीमपुरखीरी, मऊ, संतकबीरनगर, तथा सीतापुर के 644 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं...

उत्तर प्रदेश  के 16 जनपदों में 300 गांव बाढ़ से जलमग्न

लखनऊ

  • सरयू नदी बलिया में खतरे के निशान से 38 सेंटीमीटर ऊपर, गंगा, शारदा भी उफान पर
  • एनडीआरएफ की 12 टीमें, एसडीआरएफ और पीएसी की 17 टीमें रेस्क्यू को तैनात

प्रदेश के राहत आयुक्त संजय गोयल बाढ़ की ताजा स्थिति की जानकारी देते हुए मंगलवार को बताया कि वर्तमान में प्रदेश के 16 जनपद अम्बेडकरनगर, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, फर्रुखाबाद, गोण्डा, गोरखपुर, कुशीनगर, लखीमपुरखीरी, मऊ, संतकबीरनगर, तथा सीतापुर के 644 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं, जिसमें से 300 गांव मैरुंड या जलमग्न हैं। प्रदेश में बाढ़ की स्थिति स्थिर बनी हुई है।

यह भी पढ़ें - मध्यप्रदेश में भारी बारिश से बाढ़ के हालात, जनजीवन अस्त-व्यस्त

उन्होंने बताया कि वर्तमान में गंगा नदी बलिया में खतरे के निशान से 03 सेंटीमीटर, शारदा नदी लखीमपुर खीरी के पलिया कला में 04 सेंटीमीटर तथा सरयू नदी बलिया में 38 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है।

उन्होंने बताया कि बताया कि प्रदेश में वर्तमान में सभी तटबंध सुरक्षित हैं। बाढ़ के संबंध में निरन्तर अनुश्रवण का कार्य किया जा रहा है। कहीं भी किसी प्रकार की चिंताजनक परिस्थिति नहीं है। बाढ़ की आपदा से निपटने के लिए प्रदेश में 373 बाढ़ शरणालय तथा 784 बाढ़ चौकियां स्थापित की गयी हैं। प्रदेश में अब तक 373 बाढ़ शरणालयों की स्थापना की गई है। लेकिन वर्तमान में दो जनपदों के 21 बाढ़ शरणालयों में वर्तमान में लगभग 1,267 व्यक्ति रह रहे हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा में केन और यमुना नदी का बढ़ा जलस्तर

प्रदेश के बाढ़ प्रभावित जनपदों में सर्च एवं रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ की 12 टीमें तथा एसडीआरएफ व पीएसी की 17 टीमें इस प्रकार कुल 29 टीमें तैनाती की गयी है। 414 नावें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगायी गयी है। बाढ़, अतिवृष्टि की आपदा से निपटने के लिए बचाव व राहत प्रबन्धन के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये जा चुके हैं।

बाढ़ पीड़ित परिवारों को खाद्यान्न किट का वितरण कराया जा रहा है। पिछले 24 घंटों में बाढ़ से प्रभावित 2,680 परिवारों को खाद्यान्न किट का वितरण किया गया है। अब तक राहत सामग्री के अन्तर्गत 1,82,329 खाद्यान्न किट वितरित की जा चुकी हैं। इसी तरह प्रभावित परिवार को सोमवार को 6,938 मीटर तिरपाल को मिलाकर कुल 3,27,291 मीटर तिरपाल का वितरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 350 मोबाइल मेडिकल टीम लगाकर प्रभावित लोगों का उपचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री मोदी ने दी बुंदेलखंड को कृषि विश्वविद्यालय की सौगात

प्रदेश में 507 पशु शिविर स्थापित किये गये हैं तथा 7,39,558 पशुओं का टीकाकरण भी किया गया हैं। उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अब तक कुल 4,764 कुंतल भूसा वितरित किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0