मध्यप्रदेश में भारी बारिश से बाढ़ के हालात, जनजीवन अस्त-व्यस्त

मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल समेत सभी जिलों में शुक्रवार को रात से शुरू हुआ तेज बारिश का सिलसिला लगातार जारी है, इससे राज्य में बाढ़ के हालात बन गए हैं...

मध्यप्रदेश में भारी बारिश से बाढ़ के हालात, जनजीवन अस्त-व्यस्त

भोपाल/होशंगाबाद,

मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल समेत सभी जिलों में शुक्रवार को रात से शुरू हुआ तेज बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। इससे राज्य में बाढ़ के हालात बन गए हैं। नदी-नाले उफान पर चल रहे हैं और सभी बांधों के गेट खोलने से नदियों का जलस्तर बढऩे से उनका पानी गांवों में घुस गया है। नर्मदा नदी भी होशंगाबाद में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। होशंगाबाद नगर में पानी भर गया। बाढ़ के हालात देखते हुए जिला प्रशासन को सेना बुलानी पड़ी। बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

होशंगाबाद कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव ने बताया कि शहर में शनिवार सुबह 9 बजे तक नर्मदा का जलस्तर 973 फीट तक पहुंच गया है। जो खतरे के निशान से 6 फीट ऊपर चल रहा है। शहर के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति है। कई मोहल्लों में पानी भर गया है। यहां फिलहाल एनडीआरएफ की टीम राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है। बाढ़ को देखते हुए सेना को भी बुलाया गया है।

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को सुबह से हो रही तेज बारिश के चलते दिन में नर्मदा के ऊपरी तीनों बांधों तवा डेम, बरगी डेम और बारना डेम के गेट खोल दिये गये थे। इसके बाद रात में जोरदार बारिश हुई और शनिवार को सुबह भी तेज पानी बरस रहा है। इसके चलते नर्मदा में बाढ़ आ गई। नर्मदा-तवा के संगम स्थल बांद्राभान के पास के घानाबड़ गांव में बाढ़-बारिश का पानी भरा गया है। यहां तीन लोग एक खेत में फंस गए हैं। होमगार्ड का दल मौके पर पहुंच गया है। पर्यटन कोरीघाट जलमग्न हो गया है।

जिला होमगार्ड कमांडेंट आरकेएस चौहान ने बताया कि तटीय गांव बालाभेंट में बाढ़ का पानी भरा रहा है। वहां गोताखोर के दल को बोट के साथ पहुंचाया गया है। घानाबड़ में कुछ लोग बाढ़ से बचने के लिए पुल के ऊपर जाकर बैठ गए हैं। बचाव दल को पहुंचाया गया है। बांद्राभान में दिवस बसेरा में शिफ्ट किया जा रहा है।

नरसिंहपुर जिले में भी भारी बारिश के चलते निचले इलाकों में पानी भर गया। वही आसपास के सभी छोटे नदी नाले उफान पर हैं। बरगी के गेट खुलने से नर्मदा नदी में उफान होने से गोटेगांव से जबलपुर सडक मार्ग पर झांसीघाट का पुल डूब गया है जिससे आवागमन बंद है। नरसिंहपुर से छिंदवाडा सडक मार्ग पर पुलिस क्षतिग्रस्त हो जाने से भी आवागमन बंद है। शनिवार सुबह आठ बजे तक जिले में औसत बारिश पौने छह इंच हुई है। रात भर बारिश होने के कारण निचले इलाकों में पानी भर जाने से लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाने का कार्य चल रहा है।

राजधानी भोपाल में शुक्रवार को देर रात शुरू हुआ तेज बारिश का सिलसिला शनिवार को भी जारी है। इसके अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में जोरदार बारिश हो रही है, जिससे नदी-नालों का पानी अपनी सीमाओं को तोडक़र खेतों और गांव तक पहुंच गया है। प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। हालांकि, जिला प्रशासन की टीमें, एनडीआरएफ और होमगार्ड के साथ मिलकर राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0