झांसी के बबीना टी-90 तोप की बैरल फटने से दो जवान शहीद

बुन्देलखण्ड में झांसी के बबीना फील्ड फायरिंग रेंज में गुरुवार की रात दैनिक अभ्यास के दौरान सेना की टी-90 तोप की बैरल फटने से दो जवान शहीद ..

झांसी के बबीना टी-90 तोप की बैरल फटने से दो जवान शहीद
फाइल फोटो

झांसी, बुन्देलखण्ड में झांसी के बबीना फील्ड फायरिंग रेंज में गुरुवार की रात दैनिक अभ्यास के दौरान सेना की टी-90 तोप की बैरल फटने से दो जवान शहीद हो गए जबकि ड्राइवर समेत तीन जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि गोला दागते समय यह हादसा हुआ। 

यह भी पढ़ें - झाँसी: जेल में ही करेंगे म्रत्यु का इंतजार गैंग रेप के आठों आरोपी

खबर है कि 2001 में भारतीय सेना के बेड़े में शामिल हुए टी-90 टैंक की गुरुवार रात दैनिक अभ्यास के दौरान बैरल फट गई। हादसे के समय संतकबीर नगर के रहने वाले प्रदीप सिंह यादव टी-90 के अंदर सवार थे और नायब सूबेदार सुमेर सिंह बगरिया और सुकांता मंडल अभ्यास सत्र को लीड कर रहे थे।

दो अन्य जवान तोप में गोले भर रहे थे तभी गोला दागते समय तेज धमाके के साथ उसकी बैरल फट गई। हादसे के दौरान सुमेर सिंह और सुकांता शहीद हो गए जबकि ड्राइवर प्रदीप सिंह और दो अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी को सेना पुलिस ने बबीना स्थित आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां तीनों की हालत गंभीर बताई जा रही है। 

देश की सुरक्षा के लिहाज से साल 2001 में भारत ने रूस से 310 टी-90 टैंक के लिए एक सौदा किया। इनमें से 124 टैंकों को रूस ने बनाकर दिया था और बाकि बचे टैंक को भारत में असेंबल किया गया था जिन्हें भीष्म नाम दिया गया। अभी भारत के पास करीब 2000 से ज्यादा टी-90 टैंक मौजूद हैं। 60 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाला ये टैंक 125 मिलिमीटर स्मूथबोर गन से लैस है और इसकी ऑपरेशनल रेंज करीब 550 किलोमीटर तक है।

यह भी पढ़ें - डाक विभाग से भी अब अन्य बैंक खातों के साथ वित्तीय लेन-देन आसान, जानिये डीबीटी योजना के बारे में

यह भी पढ़ें - निर्भया फंड की मदद से बांदा सहित, इन 14 रेलवे स्टेशनों में आधुनिक कैमरे लगेंगे

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0