चित्रकूट : महिला को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त होना जरूरी है : वंदिता श्रीवास्तव

पुलिस अधीक्षक श्रीमती वृंदा शुक्ला के निर्देशन में चलाएं जा रहे मिशन शक्ति अभियान...

चित्रकूट : महिला को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त होना जरूरी है : वंदिता श्रीवास्तव

पुलिस अधीक्षक श्रीमती वृंदा शुक्ला के निर्देशन में चलाएं जा रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत रेड क्रॉस सोसाइटी एवं इंटरनेशनल पायनियर्स क्लब के तत्वाधान  में आज सुषमा स्वरूप इंटरनेशनल स्कूल में नारी सशक्तिकरण, लैंगिक समानता, हिंसा की रोकथाम एवं पीड़िता को सामाजिक प्रतिष्ठा दिलाने के उद्देश्य जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़े : ललितपुर : गणित किट के प्रभावी उपयोग हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

बतौर और मुख्य अतिथि एडीएम वंदिता श्रीवास्तव ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में महिला को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त होना जरूरी है जिसके लिए यह आवश्यक है कि वह शिक्षित हों ताकि संविधान में प्रदत्त अधिकारों की पूरी जानकारी हो सके उन्होंने कहा कि यदि आपके साथ किसी प्रकार का कोई उत्पीड़न होता है तो उसे अपने माता-पिता से बताएं और संबंधित पुलिस अधिकारी को सूचित करें। एक घटना के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि स्कूल की एक छात्रा ने जागरूकता कार्यक्रम के तहत व्यक्तिगत रूप से मिलकर मुझे अपनी परेशानी के बारे में अवगत कराया जिसे तत्काल निदान कराया गया।

यह भी पढ़े : झाँसी : असंवैधानिक गिरफ़्तारी के खिलाफ 'आप' कार्यकर्ताओं का संजय सिंह का मुखौटा लगाकर प्रदर्शन

मिशन शक्ति प्रभारी सीओ राजापुर श्रीमती निष्ठा उपाध्याय ने लैंगिक समानता एवं हिंसा की रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि यदि रास्ते में आते-जाते आप लोगों को कोई परेशान करता है अथवा आपके सामने कोई अप्रिय घटना होती है तो डायल 112 नंबर पर फोन करके सूचित करें चंद मिनटों के अंदर पुलिस आपके समक्ष होगी और आपका नाम भी गोपनीय रखा जाएगा उन्होंने कहा कि पीड़िता को नहीं बल्कि अपराध करने वालों को शर्माना चाहिए। पीड़िता के लिए हम हमेशा तत्पर हैं और हमारा आपका नैतिक दायित्व है कि पीड़िता को सामाजिक प्रतिष्ठा दिलाएं । 

यह भी पढ़े : नोटा का सोटा चलाने वाले बुंदेलखंड के मतदाता, अबकी फिर विधासभा चुनाव में चुनौती बनेंगे

कार्यक्रम प्रायोजक रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव केशव शिवहरे ने कहा कि  इस तरह के कार्यक्रम संस्था की ओर से  विद्यालयों में समय समय पर चलाए जाएंगे और छात्र-छात्राओं को मिशन शक्ति अभियान के तहत जागरूक किया जाएगा न्यूट्रिशियन सपोर्ट की दृष्टि से सभी बच्चों को एक-एक लीटर रियल जूस डाबर इंडिया  की ओर से सभी बच्चों को वितरित किया गया। कार्यक्रम प्रभारी थाना अध्यक्ष पहाड़ी एसपी पटेल ने कहा कि आप की सुरक्षा की हमारी जिम्मेवारी है ।कभी भी किसी प्रकार की कोई परेशानी या कोई घटना दुर्घटना के बारे में हमें सूचित करें जिसका निवारण तत्काल किया जाएगा। उन्होंने मौके पर सभी को मिशन शक्ति के पंपलेट एवं कार्ड भी  वितरित किया। विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती नीतू वर्मा ने आए हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे जानजागरूकता कार्यक्रमों के लिए हमारा विद्यालय हमेशा तत्पर रहेगा इस अवसर पर शक्ति दीदी महिला कांस्टेबल रोशनी नेहा एवं विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0