उप्र बजट : भाजपा के संकल्प-पत्र को पूरा करेगा बजट

यूपी के बजट को अंतिम रूप दिये जाने की तैयारी जोरों पर है...

उप्र बजट : भाजपा के संकल्प-पत्र को पूरा करेगा बजट

लखनऊ। यूपी के बजट को अंतिम रूप दिये जाने की तैयारी जोरों पर है। इस बार का बजट भाजपा के संकल्प पत्र को पूरा करेगा। इसकी तैयारी में जुटे अधिकारियों को विशेष निर्देश है कि भाजपा के संकल्प पत्र के अनुसार ही इस बार का बजट तैयार करें।

यह भी पढ़े : जालौन : विशेष समुदाय के व्यक्ति ने धर्म विरोधी टिप्पणी की, मुकदमा दर्ज

इस निर्देश के बाद सचिवालय में बजट बनाने वाले अधिकारियों के हाथों में भाजपा का संकल्प पत्र दिख रहा है। प्रदेश की योगी सरकार विपक्ष को कोई मौका नहीं देना चाहती है, इस नाते भाजपा के संकल्प पत्र के अनुसार ही अधिकारी बजट तैयार करने में जुटे हैं।

यह भी पढ़े : गणतंत्र दिवस को लेकर उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट

वित्त विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि चुनावी साल होने के कारण इस बार पुराने कामों को पूरा करने के साथ ही विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा द्वारा किये गये वादों को पूरा करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है, जिससे आमजन के बीच भाजपा के वादों की गारंटी का उल्लेख किया जा सके। इस वर्ष सरकार भी चुनावी मोड में काम कर रही है। आमजन की सहुलियतों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही लोक लुभावन बजट होने की भी पूरी उम्मीद है।

यह भी पढ़े : श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में करोड़ों रूपये का आभूषण पहनी है रामलला की मूर्ति

दो फरवरी से शुरू होने वाले बजट में पुराने कामों को पूरा करने पर सरकार का कितना ध्यान है, इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आवास, लोक निर्माण विभाग, राज्य संपत्ति, सिंचाई विभाग को मिलाकर ही 3487.57 करोड़ रुपये के लगभग नई मांग की गयी है। इनका ही कुल बजट 20807.93 करोड़ रुपये होगा। पुराने कामों को पूरा करने के वित्त विभाग द्वारा कुल संस्तुति धनराशि 68868.67 करोड़ रुपये के लगभग होगी। सिर्फ भूमि एवं जल संसाधन विभाग में पुराने कामों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त बजट की जरूरत नहीं है। वहीं आवास के लिए बजट में लगभग 5.98 प्रतिशत की वृद्धि किये जाने का अनुमान है। वहीं लोक निर्माण विभाग बजट में लगभग 11.05 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ही 39335.11 लगभग बजट होगा।

यह भी पढ़े : देश भर से श्रीराम मंदिर निर्माण में मिला है योगदान : चंपत राय

राज्य संपत्ति विभाग के बजट में भारी-भरकम वृद्धि किये जाने की संभावना है। वहां के बजट में 66.26 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इस वर्ष राज्य संपत्ति विभाग में पुराने कामों को पूरा करने के लिए बजट लगभग 1014.38 करोड रूपये़ होगा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0