प्रयागराज मंडल : अनाधिकृत चेन पुलिंग में 648 गिरफ्तार, जुर्माना वसूला

नाधिकृत चेन पुलिंग करने वालों की रोकथाम के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत जनवरी 2023 से 25 मई के दौरान प्रयागराज मंडल में..

प्रयागराज मंडल : अनाधिकृत चेन पुलिंग में 648 गिरफ्तार, जुर्माना वसूला

प्रयागराज, अनाधिकृत चेन पुलिंग करने वालों की रोकथाम के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत जनवरी 2023 से 25 मई के दौरान प्रयागराज मंडल में अनाधिकृत चेन पुलिंग करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए रेलवे सुरक्षा बल ने 648 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। कार्यवाही करते हुए रेलवे न्यायालय में पेश किया गया, जिनसे न्यायालय ने कुल 1,28,800 रुपये जुर्माना किया । यह जानकारी शनिवार को जनसम्पर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि इसमें प्रयागराज जंक्शन पर 82 व्यक्तियों को पकड़कर 9145 रुपये, कानपुर रेलवे स्टेशन पर 58 व्यक्तियों से 8795, इटावा रेलवे स्टेशन पर 79 व्यक्तियों से 6820 एवं अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर 105 व्यक्तियों को पकड़कर जुर्माना स्वरूप 27975 वसूल किया गया। उन्होंने बताया कि अनाधिकृत चैन पुलिंग करने वालों को रेलवे अधिनियम की धारा 141 के अंतर्गत मामले दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जा रही है। उक्त अधिनियम में 1000 रुपये का जुर्माना अथवा एक वर्ष की सजा अथवा दोनों का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें- विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान की भी आवश्यकता हैः पद्मश्री उमाशंकर पाण्डेय


पीआरओ ने कहा कि भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा व आपातकालीन स्थिति में उपयोग के लिए सभी ट्रेन कोच में इमरजेंसी अलार्म चेन लगी होती है। लेकिन यात्रियों द्वारा कई बार बिना वजह चेन पुलिंग की जाती है, जिससे बाकी यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे यात्रियों पर कार्यवाही हेतु मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी के दिशा निर्देशानुसार वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विजय प्रकाश पंडित के नेतृत्व में अभियान जारी है।

यह भी पढ़ें- बांदाः पहले दिन इन नगर पंचायतों के नवनिर्वाचित अध्यक्षों व सभासदों ने शपथ ली

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0