प्रवीण सूद ने सीबीआई के निदेशक का संभाला पदभार

प्रवीण सूद, भा.पु.सेवा के अधिकारी, 1986 बैच (कर्नाटक संवर्ग) ने आज सीबीआई के निदेशक का पदभार संभाला। सीबीआई से जुड़ने के पूर्व, वह कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक के....

प्रवीण सूद ने सीबीआई के निदेशक का संभाला पदभार

 प्रवीण सूद, भा.पु.सेवा के अधिकारी, 1986 बैच (कर्नाटक संवर्ग)  ने आज सीबीआई के निदेशक का पदभार संभाला। सीबीआई से जुड़ने के पूर्व, वह कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक के तौर पर  कार्यरत थे।

श्री सूद ने भा.पु.सेवा में अपने लगभग 37 वर्षों के लंबे कार्यकाल के दौरान विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। इनमें बेल्लारी व रायचूर  के पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) बेंगलुरु शहर, पुलिस आयुक्त, मैसूर शहर एवं  बेंगलुरु शहर, एडीजीपी, प्रधान सचिव (गृह), डीजीपी (आंतरिक सुरक्षा) तथा  डीजीपी (सीआईडी) शामिल है। उन्होंने मॉरीशस सरकार के सलाहकार के रूप में काम किया। उन्होंने हाई नेट-वर्थ व्यक्तियोंसे जुड़े हाई प्रोफाइल मामलों एवं  अंतर-राज्यीय व  अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले मामलों की जांच की और साइबर अपराध, सूचना प्रौद्योगिकी आदि सहित अपराध की जांच और ख़ोज की भी निगरानी की है।

praveen sood, cbi director

विशेष रूप से, उन्होंने सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क & सिस्टम्स) और न्यायपालिका के साथ आई सी जे एस (इंटरऑपरेबल क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम) नेटवर्क को कर्नाटक राज्य में  मजबूत करने के लिए काम किया। प्रवीण सूद आईआईटी, दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक (बी.टेक), आईआईएम , बेंगलुरु एवं मैक्सवेल स्कूल ऑफ गवर्नेंस, सिरैक्यूज़ यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क से पब्लिक पॉलिसी एंड मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट हैं।

यह भी पढ़ें- बागेश्वर धाम की स्थापना कैसे हुई, आइए बताते हैं

प्रवीण सूद को वर्ष 2011 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक एवं वर्ष 2002 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से अलंकृत/सम्मानित किया गया । उन्हें सेवा में उत्कृष्टता हेतु  मुख्यमंत्री के स्वर्ण पदक से वर्ष 1996 में सम्मानित किया गया; वर्ष 2011 में "यातायात प्रबंधन हेतु  प्रौद्योगिकी के सबसे नवीन उपयोग" के लिए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस गोल्ड पुरस्कार एवं  सड़क सुरक्षा व यातायात प्रबंधन में योगदान हेतु  वर्ष 2006 में प्रिंस माइकल इंटरनेशनल रोड सेफ़्टी अवार्ड से सम्मानित किया गया।। पदभार ग्रहण करने के पश्चात श्री सूद ने सीबीआई के अधिकारियों से बातचीत की।

यह भी पढ़ें- दतिया से जल्द नियमित हवाई सेवा, पहले चरण में खजुराहो के लिए छोटे विमान उड़ान भरेंगे

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0