हमीरपुर में अब आंखें लाल होने की फैली बीमारी

हमीरपुर जिले में कोरोना महामारी की तरह अब आंखें लाल होने की बीमारी ने दस्तक ...

हमीरपुर में अब आंखें लाल होने की फैली बीमारी

हजारों लोग आए बीमारी की जद में, हास्पिटलों में मरीजों का लगा तांता

हमीरपुर जिले में कोरोना महामारी की तरह अब आंखें लाल होने की बीमारी ने दस्तक दे दी है। यह बीमारी छूआछूत की तरह से तेजी से पांव पसार रही है, जिसे लेकर हास्पिटल के डॉक्टर भी चिंतित है। शहर और कस्बों से लेकर फैली इस बीमारी की जद में अब गांव भी आ गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। निजी और सरकारी अस्पतालों में लाल आंखें लिए मरीजों की तांता लगा है। मासूम बच्चे भी इस बीमारी की जद में हैं।

यह भी पढ़ें-किसानों के खेत से बालू माफिया जबरन बना रहे हैं रास्ता, डीएम से की शिकायत

हमीरपुर समेत पूरा देश पिछले सालों तक कोरोना महामारी की गिरफ्त में रहा है। इस बीमारी को लेकर भी लोगों ने एक दूसरे से मिलना बंद कर दिया था। सामाजिक दूरी के बीच ज्यादातर लोग इस बीमारी की जद में आए थे। लेकिन अब कोरोना की तरह यहां हमीरपुर और आसपास के इलाकों में लोग आंखों की बीमारी की चपेट में आ गए हैं। हालत यह है कि ये बीमारी एक दूसरे में बड़ी तेजी से फैल रही है, जिससे लोग एक दूसरे से मिलने से परहेज कर रहे हैं। हमीरपुर शहर के ज्यादातर इलाकों में इस बीमारी ने दस्तक दे दी है। जिससे लोग परेशान होकर अस्पताल की तरफ रुख कर रहे हैं। शहर के विवेक नगर, रमेड़ी, रहुनियां, नौबस्ता, बाजार, कालपी चौराहा समेत मेरापुर और आसपास के डेरे में इस बीमारी की गिरफ्त में लोग आ गए हैं। जिसे देखों वहीं अस्पताल पहुंच रहा है।



जिले के सुमेरपुर क्षेत्र के कस्बे से लेकर टेढ़ा, पचखुरा, सिमनौड़ीस, देवगांव समेत तमाम गांवों में इस बीमारी से लोग घबराए हुए हैं। इसी तरह से मौदहा, राठ, सरीला, कुरारा और मुस्करा समेत अन्य तमाम ग्रामीण इलाकों में लोग आंखों की बीमारी की चपेट में आ गए है।

जानकी कुंड नेत्र चिकित्सालय चित्रकूट के डॉ.राकेश गर्ग ने बताया कि बरसात के मौसम में होने वाली यह बीमारी छुआछूत की है जो सम्पर्क में आते ही दूसरे व्यक्ति की भी आंखें लाल हो जाती है। बताया कि इससे बचने के लिए काला चश्मा लगाना चाहिए और दिन में चार से पांच बार पानी की छींटे आंखों में मारने चाहिए। इसके साथ एंटीवायोटिक ड्राप लेने से चार से पांच दिन में आराम मिल जाता है।

शहर से लेकर अब गांवों तक बीमारी ने दी दस्तक

सावन मास में अचानक आंखों के लाल होने और खुजली होने की शिकायतें आम लोगों में बढ़ जाने से डॉक्टर हैरान है। सरकारी जिला अस्पताल के नेत्र चिकित्सक डॉ.सुरेश कुमार ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से सैकड़ों की तादाद में मरीज उनके यहां आ रहे हैं। बताया कि शुरू में शहर में यह बीमारी कुछ लोगों में हुई थी, लेकिन अब कस्बे से लेकर गांवों तक इस बीमारी ने दस्तक दे दी है। बताया कि आंखों का लाल होना और खुजली होने की बीमारी काफी सालों बाद सामने आई है। जिससे अब यह बीमारी एक दूसरे के सम्पर्क में आते ही तेजी से फैल रही है।



डॉक्टरों ने जांच के बाद चश्मा पहनने की दी सलाह

नेत्र चिकित्सक डॉ.सुरेश कुमार ने बताया कि अभी तक कम से कम दो हजार मरीज अस्पताल में इलाज कराने आ चुके हैं। इनकी लाल आंखों की जांच की गई और दवाएं, ड्राप दिया गया है। मरीजों को सलाह भी दी गई है कि हर समय आंखों में काला चश्मा का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये बीमारी एक तरह से छुआछूत जैसी है जो एक दूसरे के करीब आते ही स्वस्थ आदमी की आंखें भी लाल हो जाएगी। मरीजों को घर में आराम करने की सलाह दी गई है। तीन से चार दिनों में यह इस बीमारी से मरीजों को निजात मिल जाती है।


यह भी पढ़ें- उत्पीड़न का शिकार महिलाओं की पैरवी इस तरह कर रही वनांगना

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0