मध्य प्रदेश ‘पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना’ में पहले नंबर पर, आज दिल्ली में मिलेगा अवार्ड

मध्य प्रदेश ने पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में देशभर में 11 लाख 95 हजार से अधिक ऋण वितरित कर प्रथम स्थान...

मध्य प्रदेश ‘पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना’ में पहले नंबर पर, आज दिल्ली में मिलेगा अवार्ड

योजना में 101 प्रतिशत से अधिक हासिल की गई सफलता

भोपाल। मध्य प्रदेश ने पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में देशभर में 11 लाख 95 हजार से अधिक ऋण वितरित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इनमें से आठ लाख 38 हजार स्ट्रीट वेंडर डिजिटली लेन-देन कर रहे हैं। इन स्ट्रीट वेंडरों को करीब 21 करोड़ रुपये की नगर राशि बैंक से प्राप्त हुई है। इस उपलब्धि के लिए आज (गुरुवार) को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में मध्य प्रदेश को सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़े : झांसी मंडल के तीनों जिलों में रोपे जाएंगे 282 लाख पौधे

पीएम स्व-निधि तथा एनयूएलएन के स्टेट मिशन डायरेक्टर कैलाश वानखेड़े ने बताया कि केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर एवं केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री तोखन साहू आज नई दिल्ली में प्रदेश के प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई को सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियलटाईम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क) प्रदान करेंगे। अवार्ड समारोह इंडिया हैबीटेट सेंटर में आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़े : 21 से 23 जुलाई तक चलेगा गुरु पूर्णिमा महोत्सव

समारोह में नगरीय निकाय उज्जैन, खरगोन एवं सारणी को पीएम स्व-निधि में और नगरीय निकाय जबलपुर, सीधी, मंदसौर एवं इटारसी को डे-एनयूएलएम योजनान्तर्गत पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम में पीएम स्व-निधि योजना से लाभान्वित दो शहरी पथ विक्रेताओं और दो सहायता समूहों को भी सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्व-रोजगार की महत्वाकांक्षी योजना वर्ष 2020 जुलाई से पथकर विक्रेताओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये संचालित की जा रही है। पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना से वर्ष 2021 से एक लाख 99 हजार ऋण प्रकरणों में राशि वितरित की गई। वर्ष 2022 में एक लाख 70 हजार ऋण प्रकरणों में राशि वितरित की गई। वर्ष 2023 में चार लाख 84 हजार ऋण प्रकरण में राशि वितरित की गई।

यह भी पढ़े : आये दिन वकीलों की हड़ताल रोकने के लिए बार काउंसिल को नीति बनाने का निर्देश

वानखेड़े ने बताया कि मध्य प्रदेश में इस वर्ष सर्वाधिक प्रकरणों की स्वीकृति कर राशि का वितरण किया गया है। पीएम स्व निधि योजना के तहत 10, 20 एवं 50 हजार रुपये के ऋण चरण वार पथ विक्रेताओं को स्वीकृत किये गये हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0