अगस्त में होगा जियो पार्क स्थापना के लिए फील्ड वर्कशॉप

सोसाइटी ऑफ अर्थ साइंस, आईआईटी कानपुर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के संयोजन में चित्रकूट को सम्भावित...

अगस्त में होगा जियो पार्क स्थापना के लिए फील्ड वर्कशॉप

चित्रकूट(संवाददाता)। सोसाइटी ऑफ अर्थ साइंस, आईआईटी कानपुर, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के संयोजन में चित्रकूट को सम्भावित यूनेस्को जियो पार्क के रूप में स्थापित करने के लिए 1 से 3 अगस्त को कार्यशाला आयोजित होगी।

यह भी पढ़े : कानून व्यवस्था रखी जाएगी चुस्त दुरुस्त : थानाध्यक्ष

शुक्रवार को आनन्द रिसोर्ट में पत्रकारों से रूबरू हुए संस्था के महासचिव कार्यशाला आयोजन सचिव डॉ. सतीश त्रिपाठी नें बताया कि जियो पार्क एकल, एकीकृत भौगोलिक क्षेत्र होता हैं। जहां सुरक्षा, शिक्षा और सतत विकास की समग्र अवधारणा के साथ क्षेत्र के इतिहास, संस्कृति के साथ अंतरराष्ट्रीय भूवैज्ञानिक महत्व के स्थलों, परिदृश्यों का प्रबंधन किया जाता है। वनवासी राम से जुड़ाव के अतिरिक्त चित्रकूट और इसके आसपास का क्षेत्र अपनी विशिष्ट भूगर्भिक सम्पदा, प्राकृतिक सौन्दर्य और सांस्कृतिक विशिष्टता के कारण वैश्विक जियो पार्क घोषित होनें की अर्हता रखता है।

यह भी पढ़े : योगी सरकार माटी कला उद्योग लगाने के लिए शिक्षित बेरोजगार युवाओं से मांगा ऑनलाइन आवेदन

डीएसएन कॉलेज उन्नाव के भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष अनिल साहू नें बताया कि उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश राज्य सरकारों के संयुक्त प्रयास से यदि इस क्षेत्र को वैश्विक जियो पार्क का दर्जा प्राप्त होता है तो न केवल क्षेत्र को वैश्विक मान्यता मिलेगी बल्कि स्थानीय निवासियों का सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक उन्नयन होगा। स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता एवं पर्यावरण विद डॉ. अश्वनी अवस्थी नें कार्यशाला के बारे में जानकारी देते हुए चित्रकूट के वैश्विक जियो पार्क घोषित होनें के लिए स्थानीय निवासियों के द्वारा इस दिशा में सार्थक प्रयास किये जाने पर बल दिया। बताया कि कार्यशाला का आयोजन 1 से 3 अगस्त तक दीनदयाल शोध संस्थान आरोग्यधाम में होगा। जिसमें उप्र व मप्र सरकार के पर्यटन एवं वन मंत्रालय के मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी, यूनेस्को नई दिल्ली के वरिष्ठ अधिकारी प्रतिभाग करेंगें। कार्यक्रम के संरक्षक डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन ने आयोजन की रूपरेखा तैयार की।

यह भी पढ़े : बेहतर कनेक्टिविटी के लिए एक्सप्रेस-वे कवरेज को विस्तार देना आवश्यक : मुख्यमंत्री

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0